दैनिक भास्कर हिंदी: सीधी - जंगली हाथियों ने पोतों सहित दादा को कुचला, तीनों की मौत

February 24th, 2021

डिजिटल डेस्क सीधी । संजय टाइगर रिजर्व के बफर जोन के खैरी गांव में हाथियों के झुंड ने दो सगे भाइयों (पोतों) और उनके दादा को कुचलकर मार डाला है। घटना को लेकर ग्रामीणों ने सुबह से तिलवारी-जनकपुर मार्ग के कोटा में चकाजाम कर दिया है। घटना मंगलवार रात साढ़े दस बजे की बतायी गई है। हाथियों का झुंड छग सीमा पार कर पोड़ी रेंज में आया हुआ है और वह सोमवार की मध्यरात्रि कोटा गांव में पहुंच गया। जहां ग्रामीणों द्वारा वन विभाग को सूचना देने के बाद ट्रैकिंग दल कोटा पहुंच कर ग्रामीणों के सहयोग से हाथियों को खदेड़ दिया था। कोटा गांव से खदेड़े जाने से गुस्साए हाथियों का झुंड ग्राम पंचायत खैरी के हैकी पहुंच गया जहां हाथियों के आने की सूचना पर गोरेलाल यादव अपने दोनों पोते रामकृपाल यादव 12 वर्ष और रामप्रसाद यादव 13 वर्ष पुत्र रामबहोर यादव को लेकर घर से भागने की फिराक में था लेकिन जैसे ही घर से बाहर निकल कर गांव की ओर भागने लगा कि रास्ते में ही हाथियों का झुंड मिल गया  और तीनों को मौके पर ही कुचलकर मौत के घाट उतार दिया। तीन लोगों की मौत की सूचना पर ग्रामीण आग बबूला हो गए और हाथियों का पीछा कर रहे तीन परिक्षेत्रों बस्तुआ, पोंडी और मड़वास के ट्रैकिंग दल को ग्रामीणों ने घेर लिया। जिसकी सूचना आनन फानन में पुलिस को दी गई और रात में भारी संख्या में पुलिस बल घटनास्थल पर पहुंच गया है। अभी तीनों मृतकों का शव घटनास्थल पर ही पड़ा है। घटना से पूरे क्षेत्र में मातम पसरा हुआ है।
मृतकों के परिजनों को 4- 4 लाख की सहायता
जिले के पोंड़ी बस्तुआ क्षेत्र के ग्राम खैरी में जंगली हाथियों के हमले से गत रात्रि में दो बच्चों सहित तीन व्यक्तियों की मौत हो गई। इस दुर्घटना में गोरेलाल यादव, रामलाल तथा रामप्रताप की मौत हो गई। मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है। कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने इनकी अन्त्येष्टि के लिये पांच-पांच हजार रूपये की सहायता राशि तथा संकटापन्न परिवारों को दस हजार रूपये की अतिरिक्त सहायता मंजूर की गई है। कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा खैरी ग्राम पहुँच कर दुर्घटना में मृत व्यक्तियों के परिवारजनों को सांत्वना दी। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि पूरी घटना की जांच कराई जायेगी। 
सीएम ने दिए राहत एवं मदद के निर्देश
भोपाल - सीधी में जंगली हाथियों द्वारा तीन लोगों को कुचलकर मारने की घटना पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुख व्यक्त किया और प्रशासन को समुचित राहत एवं मदद पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। 
 

खबरें और भी हैं...