comScore

स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट कदम : शहर में पहले साइकिल ट्रैक को मान्यता

स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट कदम : शहर में पहले साइकिल ट्रैक को मान्यता

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में पहले साइकिल व जॉगिंग ट्रैक को मंजूरी दी गई है। सोमवार को मनपा स्थायी समिति के सभापति प्रदीप पोहाणे ने वीआईपी रोड, डॉ. पंजाबराव देशमुख कृषि विद्यापीठ की गह पर साइकिल ट्रैक व जॉगिंग ट्रैक तैयार करने के काम को मंजूरी प्रदान की गई। जखापुर जगदंबा कन्स्ट्रक्शन प्रा. लि. को 14.51 प्रतिशत की कम दर पर पेश की गई निविदा को मंजूरी दी गई। कंपनी  7.47 करोड़ रुपए की लागत से यह काम करेगी। उक्त जगह पर साइकिल व जॉगिंग ट्रैक तैयार करने सहित वहां बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगी। 

विशेष रही बैठक
इस बैठक में 92 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। 53.29 करोड़ के कामों को प्रशासकीय मान्यता और 40.72 करोड़ की निविदा  मान्य की गई। सर्वाधिक प्रस्ताव हुडकेश्वर और नरसाला क्षेत्र से विकास से संबंधित थे। 

ताबड़तोड़ मान्यता  
एजेंडे में विधानसभा चुनाव आचार संहिता से पहले प्रस्तावों को मंजूर कराने की होड़ दिखी। इससे पहले शनिवार को 131 प्रस्तावों को मंजूर किया गया था। 20 मिनट में यह सभी प्रस्ताव मंजूर किए गए थे। फिर सोमवार को 92 प्रस्ताव को कुछ मिनटों में मंजूर कर आचार संहिता से पहले अंधाधुंध तरीके से प्रस्तावों को मान्यता देने की जल्दबाजी दिखी। 

15 के बाद कभी भी एलान संभव
संभावना है कि 15 सितंबर के बाद किसी भी समय आचारसंहिता लग सकती है। ऐसे में सभी प्रस्तावों को मंजूर कराने सत्ताधारी सहित विपक्ष के सदस्य भाग-दौड़ करते दिखाई दिए। 

शहर की संस्था के लिए स्टैंप शुल्क माफ
मुंबई. शहर में रिसर्च फॉर रिसर्जन्स फाउंडेशन संस्था की ओर से बनाए जाने वाले रिसर्च सेंटर के लिए जमीन खरीदी पर स्टैंप शुल्क और पंजीयन शुल्क माफ करने के फैसले को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। रिसर्च फॉर रिसर्जन्स फाउंडेशन सार्वजनिक विश्वस्त संस्था अधिनियम के तहत पंजीकृत है। इसके लिए काटोल तहसील में फाउंडेशन की तरफ से म्हसखापरा व झ‍िलपा में खरीदी जाने वाली लगभग 105 हेक्टेयर जमीन का कनवेंस, स्टैंप शुल्क और पंजीयन शुल्क माफ करने को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा विकास योजना के तहत जयताला स्थित 1.22 हेक्टेयर जमीन के सार्वजनिक इस्तेमाल की भी मंजूरी दे गई है।  नागपुर स्थित रिसर्च फॉर रिसर्जन्स फाउंडेशन अभिहस्तांतरण दस्तावेज के लिए स्टाम्प शुल्क को माफ का फैसला भी लिया गया।

कमेंट करें
k2xG0