औरंगाबाद की ऑरिक सिटी होगी खास, हाईटेक तकनीक से लैस स्मार्ट सोलर पोल करेगा कई काम 

Smart Solar Polls will do many things in Aurangabads Oric City
औरंगाबाद की ऑरिक सिटी होगी खास, हाईटेक तकनीक से लैस स्मार्ट सोलर पोल करेगा कई काम 
औरंगाबाद की ऑरिक सिटी होगी खास, हाईटेक तकनीक से लैस स्मार्ट सोलर पोल करेगा कई काम 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अमित कुमार। जैसे जैसे नई तकनीक का इजाद हो रहा है। हमारी जीवन शैली में कई तरह के परिवर्तिन हो रहे हैं। डिजिटल इंडिया के इस दौर में सब कुछ बदल रहा है। इसी के तहत दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कारिडोर (डीएमआईसी) के तहत औरंगाबाद के शेंद्रा-बिडकीन में विकसित की जा रही ऑरिक सिटी में स्मार्ट पोल और मल्टी सर्विस डिजिटल कीओस्क लगाए जाएंगे। शहर की सड़कों पर लगाए जाने वाले स्मार्ट पोल में वाईफाई, सीसीटीवी और स्ट्रीट लाईट लगे होंगे। ये स्मार्ट पोल सोलर बिजली से चलेंगे। प्रदेश सरकार की तरफ से आयोजित ‘मैग्नेटिक महाराष्ट्र वैश्विक निवेशक सम्मेलन’ में ऑरिक सिटी की प्रदर्शनी लगाई गई है। प्रदर्शनी में डीएमआईसी में चल रहे निर्माण कार्य की तस्वीरें ऑनलाइन देखने की सुविधा है। सोमवार को औरंगाबाद इंड्रटियल टाऊनशीप लिमिटेड (AITL) के एक अधिकारी ने बताया कि औरंगाबाद में बनने वाली ऑरिक सिटी पेपरलेस सिटी होगी।

तकनीक की मदद से आसान होगा भुगतान
शहर भर में हर जगह मल्टी सर्विस डिजिटल कीओस्क लगाए जाएंगे। ये डिजिटल कीओस्क एक एप की तरह काम करेगा। इसके माध्यम से लोग पानी, बिजली समेत अन्य बिलों का भुगतान कर सकेंगे। सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ ऑनलाइन ले सकेंगे। यदि किसी व्यक्ति को सरकार से जमीन खरीदना होगा तो वह इसी डिजिटल कीओस्क के जरिए व्यवहार कर सकता है। अधिकारी ने बताया कि लगभग 23 बड़ी कंपनियों ने औद्योगिक निवेश के लिए डीएमआईसी में जगह ले ली है। ऑरिक सिटी में औद्योगिक क्षेत्र के अलावा आवास, स्कूल समेत सभी जरूरी सुविधाएं होंगे।

दुनिया का सबसे बेहतरीन शहर बनेगा- कांत
इसी बीच वैश्विक निवेशक सम्मेलन में हिस्सा लेने आए नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने दावा किया कि औरंगाबाद में बनने वाली ऑरिक सिटी दुनिया का सबसे बेहतरीन शहर होगा। यहां पर सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसके लिए कई बड़ी कंपनियों ने डीएमआईसी में स्थान लिया है। इस ऑरिक सिटी में औद्योगिक क्षेत्र के अलावा वो सभी सुख सुविधाएं मौजूद होंगी, जो आज की बड़ी जरूरत है।

Created On :   19 Feb 2018 3:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story