comScore

एक शख्स को नींद में और एक किसान को खेत में सांप ने डरा, उपचार के दौरान दोनों की मौत

एक शख्स को नींद में और एक किसान को खेत में सांप ने डरा, उपचार के दौरान दोनों की मौत

डिजिटल डेस्क,नागपुर। रामटेक में सांप के काटने से एक व्यक्ति की मौत हो गई वहीं कोंढाली में एक किसान को खेत में सर्पदंश होने से उसकी मौत हो गई। जानकारी के अनुसार मंगलवार व बुधवार की दरमियानी रात दो बजे रामटेक समीपस्थ नगरधन निवासी एक व्यक्ति को नींद में एक जहरीले सांप ने डस लिया। उसने किसी कीड़े के काटने का अंदाजा लगाकर सो गया। कुछ देर बाद असहज महसूस होने पर उसने परिजनों के साथ गांव के ही अस्पस्ताल में उपचार करवाया। 

इस बीच डाक्टर की फीस देने घर पहुंचे परिजन को घर में एक सांप दिखाई दिया। जिसके बाद उसे नागठाना मंदिर में ले जाया गया। देहाती उपचार किए। जिसके बाद उसने प्रात: 4 बजे दम तोड़ दिया। मृतक का नाम प्रफुल उर्फ बाल्या चंदनकार (44) बताया गया। बताया गया कि जरा सी लापरवाही के चलते उसने जान गंवाई। इसकी सूचना अमोल मुतकुरे और सूरजीत सिंह चिंटोले ने सुबह 5 बजे वाइल्ड चैलेंजर आगनाइजेशन रामटेक सर्पमित्र और प्राणी मित्र के सचिव अजय मेहरकुले और राहुल खरकाटे को फोन कर दी। बताया कि सांप घर के भीतर ही है। तुरंत संस्थाध्यक्ष राहुल कोठेकर, राहुल खरकाटे, अजय मेहरकुले घटनास्थल पर पहुंचे। सरपंच प्रशांत कामडी  गांववासी और  परिजनों को समझाकर शांत, संयमित रहने का प्रयास कर रहे थे। सांप दिवान के पीछे दिखाई दिया। सर्पमित्रों ने सांप को पकड़ लिया। वह सांप विषैले वर्ग का मण्यार दांडेकर जाति का है। नीचे जमीन पर सोए प्रफुल की गर्दन पर सर्पदंश हुआ था।

कोंढाली में किसान की मौत
कोंढाली से 19 किमी दूर खापा (धोतीवाड़ा) के किसान धनराज रतन जाधव (33) अपने कपास के खेत में बुधवार की सुबह 10.30 बजे के दरमियान दवा का छिड़काव कर रहे  थे। इस बीच खेत में ही सर्पदंश हुआ। सर्पदंश होते ही धनराज को कोंढाली के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लाया  गया। जहां डाक्टर अश्विनी दातीर ने प्रथमोपचार कर अधिक जांच तथा औषधोपचार के लिए नागपुर के शासकीय अस्पताल रेफर किया। खापा-धोतीवाड़ा के उपसरपंच रमेश  चव्हाण उन्हें शासकीय अस्पताल ले गए। जहां किसान धनराज जाधव की उपचार के समय मौत हो गई।

कमेंट करें
zFmVI