ऑरेंज सिटी फिल्म फेस्टिवल में इस बार नजर आए कुछ खास विषय

Special topics seen in the Orange City Film Festival at Nagpur
ऑरेंज सिटी फिल्म फेस्टिवल में इस बार नजर आए कुछ खास विषय
ऑरेंज सिटी फिल्म फेस्टिवल में इस बार नजर आए कुछ खास विषय

डिजिटल डेस्क, नागपुर। चाहे सिनेमा जगत हो या कोई भी क्षेत्र, रिसर्च हर क्षेत्र में जरूरी है। रिसर्च करने के बाद बनाया गया सिनेमा दर्शकों के सामने अपनी अमिट छाप छोड़ता है। उसका जीवंत उदाहरण "श्वास’ है। ऑरेंज सिटी फिल्म फेस्टिवल के तीसरे दिन पर्सिस्टेंट के कवि कुलगुरु कालिदास सभागृह में मराठी सिनेमा के ‘कल, आज और कल’ पर चर्चा करते हुए बहुचर्चित मराठी सिनेमा के दिग्दर्शक संदीप सावंत ने कही। अभी उन्होंने "नदी वाहते’ फिल्म का दिग्दर्शन किया है। "नदी वाहते’ के लिए उन्होंने बताया कि यह फिल्म तीन नदियों में शूट की गई है। इस फिल्म को बनाने के लिए बहुत रिसर्च वर्क किया, तब कहीं जाकर उसमें वो कंटेंट आ पाए, जो मैं दर्शकों के सामने रखना चाहता हूं। ऑरेंज सिटी, कल्चरर फाउंडेशन, महाराष्ट्र शासन, विदर्भ हिन्दी साहित्य संघ, सप्तक, नागपुर महानगर पालिका, नागपुर विद्यापीठ तथा पुणे फिल्म फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित चर्चा सत्र में डाॅ. जब्बार पटेल तथा फिल्म गुरु समर नखाते ने मराठी सिनेमा के दिग्दर्शकों से चर्चा की।

सिनेमा में कंटेंट किंग हैं
वीडियो पार्लर फिल्म के निर्देशक प्रसाद नामजोशी ने मराठी सिनेमा के कल, आज और कल के बारे में बताया कि चाहे मराठी सिनेमा हो या कोई भी सिनेमा, पुराने धागे-डोरे उन्हीं से मिलते हैं। यानी पुरानी चीजों से ही नई बातें निकाल सकती हैं। साथ ही आज और आने वाले कल के लिए उन्होंने सोशल मीडिया को सशक्त माध्यम बताया। उन्होंने गुरुदत्त की फिल्मों की तारीफ करते हुए कहा कि पुरानी कई ऐसी फिल्में हैं, जिन्होंने दर्शकों पर अपनी अमिट छाप छोड़ी हंै। किसी भी सिनेमा में कंटेंट किंग होते हैं। सिनेमा लार्जर देन लाइफ होना चाहिए।

रुचि के अनुसार निर्देशन
इसके साथ ही निर्देशक अमर देवकर तथा पारितोष प्रधान ने कहा कि प्रेक्षक और निर्देशक का रिश्ता ही अलग होता है। निर्देशक हमेशा ही अपने प्रेक्षकों की रुचि के अनुसार निर्देशन करने की सोचता है। इसके लिए वह हमेशा प्रयासरत रहता है। हम निर्देशक अपने पहले यानी 1 से 10 तक किए गए कामों को फॉलो करके 11 नया काम करते हैं, क्योंकि दर्शक 1 से 10 के बारे में जानते हैं, तो हम उन्हें 11 अंक उनकी पसंद के अनुसार देने का प्रयास करते हैं।

Created On :   4 Feb 2018 12:02 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story