बोर्ड एग्जाम : 12वीं के 21 फरवरी और 10वीं के 1 मार्च से, सेंटरों में रहेगी सख्ती

State board examination is from 21 Feb, strictness on centers
बोर्ड एग्जाम : 12वीं के 21 फरवरी और 10वीं के 1 मार्च से, सेंटरों में रहेगी सख्ती
बोर्ड एग्जाम : 12वीं के 21 फरवरी और 10वीं के 1 मार्च से, सेंटरों में रहेगी सख्ती

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य शिक्षा मंडल द्वारा (बोर्ड) आयोजित 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी। इसके कुछ ही दिनों बाद 1 मार्च से 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं शुुरू होंगी। परीक्षाओं के मद्देनजर बीते कई महीनों से जारी बोर्ड की तैयारियां अब अंतिम चरण में हैं। राज्य सरकार की कॉपी मुक्त महाराष्ट्र की संकल्पना के उलट नागपुर में दागदार और नकल के लिए बदनाम परीक्षा केंद्र बोर्ड के लिए परेशानी का सबब बने हैं। ऐसे में परीक्षा शुरू होने के पूर्व ही बोर्ड ने अपने कड़े तेवर दिखा दिए हैं। बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों को स्पष्ट कर दिया है कि यदि उनके यहां कोई भी नकल या अन्य प्रकार की अनियमितता का मामला सामने आया, तो बोर्ड उस परीक्षा केंद्र की मान्यता समाप्त कर देगा। संबंधित व्यक्तियों पर एफआईआर की जाएगी। यही नहीं उस स्कूल या कनिष्ठ महाविद्यालय को मिलने वाले अनुदान में कटौती करने का प्रस्ताव भी राज्य सरकार को भेजा जाएगा। बोर्ड ने सभी केंद्र संचालकों को निर्देश दिए हैं कि परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पूर्व सभी विद्यार्थियों की अच्छे से तलाशी लें। पूरी परीक्षा को वीडियो कैमरे से शूट करने के निर्देश भी बोर्ड ने जारी किए हैं।

केंद्र के आस-पास खड़े होने वालों पर नजर
बोर्ड के अधिकारियों का दावा है कि पहले पेपर से ही उड़नदस्ते सक्रिय रहेंगे। नकल रोकने के लिए जिलाधिकारी, प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षाधिकारी, निरंतर शिक्षाधिकारी, माध्यमिक उपशिक्षाधिकारी, डायट प्राचार्य व मनपा प्रशासन अधिकारियों के कुल 5 उड़नदस्ते तैनात रहेंगे। गणित व अंग्रेजी के पेपर के दौरान गट-शिक्षाधिकारी के बैठक पथक केंद्र पर रहेंगे। परीक्षा केंद्र के आस-पास अनावश्यक लोगों को उपस्थित न रहने के निर्देश दिए गए हैं।

दो सत्रों में परीक्षा 
इस बार बोर्ड परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की गई है। पहला सत्र सुबह 11 बजे से 2 बजे तक होगा और दूसरा सत्र दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। इस बार 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए नागपुर विभाग से 1 लाख 64 हजार 878 विद्यार्थियों ने आवेदन भरा है। ये विद्यार्थी विभाग के 690 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे। वहीं, इस बार 480 परीक्षा केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षा होगी। इसके लिए 1 लाख 66 हजार 235 विद्यार्थियों ने आवेदन भरा है।

Created On :   18 Feb 2019 6:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story