महात्मा फुले पिछड़ा वर्ग विकास महामंडल को मिली नई जिम्मेदारी

state has new responsibility given to Mahatma Phule corporation.
महात्मा फुले पिछड़ा वर्ग विकास महामंडल को मिली नई जिम्मेदारी
महात्मा फुले पिछड़ा वर्ग विकास महामंडल को मिली नई जिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य अपंग वित्त और विकास महामंडल की जिला स्तर की योजनाओं को लागू करने की जिम्मेदारी अब महात्मा फुले पिछड़ा वर्ग विकास महामंडल को दी गई है। अपंग महामंडल के पास जिला स्तर पर कार्यालय नहीं होने के कारण महात्मा फुले महामंडल को काम देने का फैसला लिया गया है। प्रदेश सरकार के सामाजिक न्याय विभाग की तरफ से इस संबंध में शासनादेश जारी किया गया।


अपंग महामंडल की जिम्मेदारी महात्मा फुले महामंडल के हाथ

शासनादेश के मुताबिक राज्य में विकलांगों को स्वयंरोजगार के लिए कर्ज के रूप में आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार ने राज्य अपंग वित्त व विकास महामंडल बनाया है। फिलहाल महामंडल की योजनाओं को लागू करने के लिए जिला स्तर पर स्वतंत्र कार्यालय नहीं बनाए गए हैं। सरकार की प्रचलित नीति के अनुसार जिला स्तर पर तत्काल अलग से कार्यालय शुरू करना संभव नहीं है। इसलिए महामंडल का काम दूसरे महामंडल को देने के शिवाय कोई विकल्प नहीं है। 


जिलास्तरिय कार्यालय न होने से आ रही थी अड़चन  

प्रदेश में विकलांगों के सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए राज्य अपंग वित्त और विकास महामंडल की योजनाओं को गति देने के लिए महात्मा फुले महामंडल को जिम्मेदारी दी गई है। इस काम के लिए महामंडल को प्रशासकीय खर्च नहीं दिया जाएगा। विभिन्न योजनाओं के लिए आवश्यक निधि अपंग महामंडल के माध्यम से दी जाएगी। महात्मा फुले महामंडल को बांटे गए कर्ज की वसूली नियमित रूप से करनी होगी। वसूली की राशि अपंग महामंडल को देनी होगी। 

Created On :   1 Feb 2018 12:07 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story