अनाधिकृत रूप से सूकर रखने पर होगी सख्त कार्रवाई

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
आवारा श्वानों की होगी नसबंदी अनाधिकृत रूप से सूकर रखने पर होगी सख्त कार्रवाई

डिजिटल डेस्क,सिवनी। शहर को सूकर और श्वानमुक्त क रने के लिए नगर पालिका ने अब सख्त कदम उठाने शुरु कर दिए हैं। आवारा श्वान व सूकरों को पकडऩे के लिए अभियान शुरू किया गया है। शिवपुरी व इंदौर से आए दल सूकरों को पकडऩे में लगे हैं, वहीं पालिका एक-दो दिनों में श्वानों की नसबंदी करना शुरु कर देगी। जहां सूकरों को संस्था नि:शुल्क पकड़ रही है, वहीं नसबंदी पर प्रति श्वान 1100 रुपए का खर्च नगर पालिका द्वारा किया जाएगा। इस बीच पालिका ने बिना अनुमति सूकर पालने वालों को सख्त चेतावनी देते हुए कड़ी कार्रवाई की बात भी कही है।

शहर हमारा, सूकर तुम्हारे

जिला मुख्यालय में स्थित 24 वार्डों में ऐसा कोई वार्ड नहीं है, जिसमें सूकर न हों। खाली प्लाटों, नालियों आदि में घूमने, रहने वाले ये सूकर न सिर्फ गंदगी फैलाते हैं बल्कि  मासूम बच्चों को भी इससे खतरा रहता है। नगर पालिका ने इससे पहले दो बार सूकर पकडऩे के लिए टेंडर जारी किए थे, लेकिन कोई नहीं आया। पिछले दिनों एक संस्था ने मुफ्त में सूकर पकडऩे का प्रस्ताव दिया। जिसके बाद अब सूकरों को पकड़ा जा रहा है। इस संस्था से शहर हमारा सूकर तुम्हारे की तर्ज पर काम कराया जा रहा है।  

पहले भी हुए नाकाम प्रयास

नगर पालिका ने शहर को सूकर मुक्त बनाने के लिए कई प्रयास पहले भी किए लेकिन सभी नाकाम रहे। लगभग चार साल पहले एक दर्जन सूकर पालकों के खिलाफ थाने में शिकायत भी दर्ज की गई। नगरपालिका के दस्ते ने अनेक बार सूकरों को पकड़ कर जंगली इलाकों में छोड़ा लेकिन फिर भी उनकी संख्या लगातार बढ़ती गई।

सूकर पालकों में बेचैनी

नगर पालिका ने जब सूकर पालकों को नोटिस जारी किए, तो उन्होंने जवाब दे दिया कि शहर में घूमने वाले सूकर उनके नहीं हैं। इसके बाद पालिका को यह कदम उठाना पड़ा है। रविवार से शुरु हुई कार्रवाई के बाद सूकर पालकों में बेचैनी देखी जा रही है। जिन इलाकों में टीम नहीं पहुंची है, वहां पर सूकर पालक खाली प्लाटों और अन्य स्थानों से सूकर उठाकर ले जाते नजर आ रहे हैं।

श्वानों की होगी नसबंदी

इस बीच नगर पालिका ने शहर में बढ़ रही श्वानों की संख्या के मद्देनजर श्वानों की नसबंदी की योजना तैयार की है। एक श्वान पर नसबंदी में 1100 रुपए के लगभग खर्च आएगा। नसबंदी के बाद पांच दिनों तक श्वानों को निगरानी में रखना पड़ता है। यह काम भी आगामी एक दो दिनों में शुरु होने की संभावना है।

इनका कहना है,

सूकर पालकों को पहले ही चेतावनी दी जा चुकी है। यदि अनाधिकृत रूप से सूकरों को रखा पाया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। श्वानों की नसबंदी का काम भी एक दो दिनों में शुरु हो जाएगा। शहर को साफ रखने के लिए हर कदम उठाए जाएंगे।
- पूजा बुनकर, सीएमओ, सिवनी
 

Created On :   21 Feb 2023 9:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story