सरकारी निर्देश : राशन दुकाने हों साफ-सुधरी, सरकारी कार्यालयों में जल्द हो फाईलों का निपटारा

Strict Instructions- Ration shops should be clean, Complete pending files
सरकारी निर्देश : राशन दुकाने हों साफ-सुधरी, सरकारी कार्यालयों में जल्द हो फाईलों का निपटारा
सरकारी निर्देश : राशन दुकाने हों साफ-सुधरी, सरकारी कार्यालयों में जल्द हो फाईलों का निपटारा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मंत्रालय में आत्महत्या की घटनाओं के बाद जागी सरकार ने फाईलों के निपटारे पर खास जोर दे रही है। राज्य के मुख्य सचिव सुमित मलिक ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि सरकारी दफ्तरों में जीरो पेंडेसी नीति का पालन किया जाए। यानि लोगों के कामकाज से संबंधित फाईलों का निपटारा जल्द से जल्द किया जाए। मुख्य सचिव की तरफ से जारी शासनादेश में सभी सरकारी, अर्ध सरकारी, रिकार्ड आफिस, जिला व तहसिल स्तर के कार्यालयों को निर्देश दिया है कि उस दिन का कार्य उसी दिन निपटाया जाना चाहिए। सभी सरकारी कर्मचारी-अधिकारी जीरो पेंडेंसी की नीति का पालन करें।

शासनादेश में कहा कि फाईलों के जल्द से जल्द निपटारे के लिए पुणे विभागीय कार्यालय द्व्रारा अपनाई गई कार्य प्रणाली को दूसरे सरकारी कार्यालय भी अपनाए। गौरतलब है कि पिछले महीने धुले के बुजुर्ग किसान धर्मा पाटील ने मंत्रालय में जहर पी लिया था। बाद में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी। पाटील अपनी जमीन के उचित मुआवजे के लिए वर्षों से परेशान थे। जिला व तहसील कार्यालयों में लोगों के काम नहीं होते तो परेशान हाल लोगों को मंत्रालय तक आना पड़ता है। इस वजह से प्रतिदिन करीब 5 हजार लोग अपने काम-काज के सिलसिले में मंत्रालय आते हैं।

सरकारी राशन दुकाने होंगी साफ-सुधरी
इसके अलावा राज्य में अब सरकारी राशन दुकाने साफ-सुधरी चकाचक दिखाई देंगी। राशन दुकान व खुदरा केरोसिन बेचने वाले लाइसेंसधारी दुकानदारों को अपनी दुकान सहित आसपास के क्षेत्र में साफ सफाई कर उसकी तस्वीरें भी राज्य सरकार को भेजनी होगी। प्रदेश सरकार के खाद्य व आपूर्ति और ग्राहक संरक्षण विभाग की तरफ से राज्य में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। शुक्रवार से शुरू हुआ स्वच्छता पखवाड़ा फरवरी महीने के आखिर तक चलेगा। राशन और केरोसिन दुकान मालिकों को स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान 28 फरवरी तक हर दिन दुकान के आसपास की गई साफ सफाई की तस्वीरें खींच कर विभाग के ईमेल आईडी पर भेजनी होगी।

सरकार के खाद्य व आपूर्ति और ग्राहक संरक्षण विभाग ने इस संबंध में परिपत्रक जारी किया है। इसके मुताबिक केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार राज्य में विशेष स्वच्छता मुहिम चलाने का फैसला लिया गया है। इसके तहत सरकारी राशन और केरोसिन दुकान वालों को अपनी दुकान के आसपास साफ सफाई के लिए स्वच्छता मुहिम चलाना होगा। स्वच्छता के बारे में विभिन्न संदेश और सूचना दुकान के सामने लगानी होगी। राशन की दुकान में अनाज के नमूने स्वच्छ व पारदर्शी पॉकेट में ऐसी जगहों पर रखना होगा, जहां से सभी को सहज रूप से मिल सके। सरकार ने विभाग के उप आयुक्त (आपूर्ति), जिला आपूर्ति अधिकारी और खाद्य वितरण अधिकारियों को सुनिश्चित करने को कहा है कि सभी राशन और केरोसिन दुकान वाले सरकार के आदेश का पालन करें। 

Created On :   16 Feb 2018 2:40 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story