दिन में तेज धूप, शाम को तेज हवा और बिजली गुल

Strong heat in the day, fast wind in evening and electricity off
दिन में तेज धूप, शाम को तेज हवा और बिजली गुल
दिन में तेज धूप, शाम को तेज हवा और बिजली गुल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। उपराजधानी में शनिवार को मौसम में अनेक बदलाव देखे गए। दिन भर तेज धूप में लोग झुलसते दिखे। रात को तेज हवाओं के साथ कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई। हवाओं के कारण कुछ जगहों पर बिजली भी बंद रही। इसे उत्तर भारत में आंधी-तूफान का असर भी कहा गया। शनिवार को नागपुर का तापमान 45.3 डिग्री रहा। शुक्रवार की अपेक्षा लगभग एक डिग्री तापमान में बढ़ोतरी दिखी। भीषण गर्मी के कारण घरों के पंखे-कूलर भी दम तोड़ते दिखे। शाम को सूरज ढलने के बाद लोग घरों से बाहर निकले ही थे कि तेज हवाओं ने उन्हें फिर घरों में बंद कर दिया। तेज हवाओं केे साथ हल्की बूंदाबांदी की भी खबर है। इस बीच एसएनडीएल ने ऐहतियातन तौर पर कुछ इलाकों में बिजली बंद कर दी। सिविल लाइंस और पारडी के अनेक इलाकों में 15 से 20 मिनट तक बिजली बंद रही। तेज हवाओं का रुख थमते ही बिजली पूवर्वत शुरू कर दी गई। 

हालांकि शुक्रवार देर रात उत्तर नागपुर के यादव नगर के ट्रांसफार्मर में आग लगने से शनिवार को यादव नगर के लगभग 112 उपभोक्ता दिनभर गर्मी में झुलसते दिखे। शुक्रवार रात करीब 2 बजे ट्रांसफार्मर जल उठा। वजह, स्थानीय लोगों द्वारा ट्रांसफार्मर के नीचे कचरा जलाना बताया गया है। कचरा जलने से ट्रांसफार्मर के नीचे 10 मीटर तक केबल जल गए थे, जिसके तुरंत बाद दमकल विभाग की गाड़ियां बुलाकर आग बुझानी पड़ी, लेकिन ट्रांसफार्मर जलने से शनिवार को लोगों को दिन भर बिना बिजली के गुजारना पड़ा। दिन भर नया ट्रांसफार्मर लगाने का काम चलता रहा। शाम करीब 4 बजे नया ट्रांसफार्मर लगाकर बिजली शुरू हुई। 

कोंढाली अमरावती मार्ग पर कोंढाली से 12 किलोमीटर दूर जूनापानी गांव के समीप प्रशांत गोतमारे के खेत में एक व्यक्ति का शव होने की जानकारी कोंढाली पुलिस थाने में गोपाल बाजीराव दांडेकर (35) नामक व्यक्ति ने दी। कोंढाली के थानेदार पुरुषोत्तम अहेरकर हेड कांस्टेबल सुरेश लांडे, सिपाही संतोष राठोड आदि वहां पहुंचे। लकड़ियों के ढेर के पास 45 से 50 वर्षीय व्यक्ति का शव पड़ा था। उसकी पहचान खुर्सापार निवासी भगवान मलखान (49) मु. खुर्सापार के रूप में हुई। वह मवेशी चराने का काम करता था। रोज की तरह 11 मई को भी मवेशियों को  लेकर जंगल गया। शाम को मवेशी वापस आ गए, लेकिन भगवान वापस नहीं आया। पुलिस को संदेह है कि भीषण गर्मी के कारण भगवान की मौत हुई है। पोस्टमार्टम के लिए शव नागपुर मेडिकल कॉलेज भेजा गया। जांच जारी कर रही है।
 

Created On :   13 May 2018 10:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story