comScore

ई लाइब्रेरी से तैयार होंगे कुशाग्र बौद्धिक क्षमता के विद्यार्थी- नितीन गडकरी

ई लाइब्रेरी से तैयार होंगे कुशाग्र बौद्धिक क्षमता के विद्यार्थी- नितीन गडकरी

डिजिटल डेस्क,नागपुर। केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि ई-लाइब्रेरी में अध्ययन कर भविष्य में अटलजी जैसे कुशाग्र बौद्धिक क्षमता के विद्यार्थी तैयार होंगे। लाल स्कूल के पास मनपा के ई-लाइब्रेरी के भूमिपूजन कार्यक्रम में वे बोल रहे थे। नगरसेवक दयाशंकर तिवारी के प्रयासों से ई-लाइब्रेरी का निर्माण हो रहा है। इस लाइब्रेरी के माध्यम से भविष्य में गुणवत्ता रखने वाले इंजीनियर, वैज्ञानिक, डॉक्टर तथा अन्य क्षेत्राें में अपना लोहा मनवाने वाले कुशाग्र बौद्धिक क्षमता के विद्यार्थी तैयार होने का गडकरी ने विश्वास व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि केवल रास्ते, उद्यान तक शहर का विकास सीमित नहीं रहना चाहिए। चौतरफा विकास अपेक्षित है। शैक्षणिक, सांस्कृतिक, सामाजिक, क्रीड़ा तथा अन्य सभी क्षेत्रों में विकास करने की मंशा व्यक्त की। वाचनालय में दिव्यांगों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के नियोजन की उन्होंने सराहना की। यहां से प्राप्त ज्ञान का देश के विकास के लिए उपयोग करने का उन्होंने आह्वान किया। इस अवसर पर गडकरी ने बजेरिया क्षेत्र में उद्यान निर्माण करने के लिए सांसद निधि से निधि आवंटित करने की घोषणा की। विधायक सुधाकर देशमुख ने उद्यान के लिए 50 लाख रुपए निधि मंजूर किए जाने की जानकारी दी। विधायक विकास कुंभारे ने भी निधि दी है।

ग्रीन बिल्डिंग प्रारूप में होगी लाइब्रेरी

दयाशंकर तिवारी ने कहा कि लाइब्रेरी की इमारत ग्रीन बिल्डिंग रहेगी। इसे आईआईटी खड़गपुर से जोड़ा जाएगा। ब्रेल लिपी के कम्प्यूटर भी रहेंगे। विद्यार्थियों को ज्ञानार्जन में इसका विशेष उपयोग होगा। लाइब्रेरी को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का नाम दिया जाएगा। पांच करोड़ की लागत से बनाई जा रही लाइब्रेरी की इमारत 3 मंजिला रहेगी। पहले माले पर वातानुकूलित हॉल में 125 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। दूसरे माले पर 25 कम्प्यूटर लगाए जाएंगे। पांच विद्यार्थी गट समूह चर्चा के लिए 3 स्वतंत्र दालान तैयार किए जाएंगे। विद्यार्थियों को पॉवर प्रेजेंटेशन तैयार करने के लिए एक स्वतंत्र कक्ष तैयार किए जाएंगे। विद्यार्थियों का भोजन बनाने के लिए पाकगृह बनाया जाएगा। तीसरे माले पर भी उसी तरह छात्राओं के लिए व्यवस्था रहेगी। 

सौर ऊर्जा से विद्युत आपूर्ति

तीसरे माले पर सौरऊर्जा पैनल लगाए जाएंगे। संपूर्ण इमारत को आवश्यक विद्युत आपूर्ति सौर ऊर्जा से की जाएगी। कार्यक्रम में महापौर नंदा जिचकार, उपमहापौर दीपराज पार्डीकर, स्थायी समिति सभापति प्रदीप पोहाने, नगरसेवक दयाशंकर तिवारी, अतिरिक्त आयुक्त अजीज शेख मंच पर उपस्थित थे। कार्यक्रम में नगरसेवक सरला नायक, रूपा राय, विलास त्रिवेदी, राजेश बागड़ी, अर्चना डेहनकर, सुधीर राऊत, अशोक नायक, अमोल कोल्हे, अविनाश साहू, रमाकांत गुप्ता, अजय गौर, विशाल गौर, अशोक शुक्ला, बृजभूषण शुक्ला, सुधीर यादव, कल्याण चौबे, प्रशांत गुप्ता, प्रशांत गौर, रत्न श्रीवास, बंडू वर्मा आदि की उपस्थिति रही।
 

कमेंट करें
yesmZ