दैनिक भास्कर हिंदी: जबलपुर-हरिद्वार के बीच 2-2 ट्रिप में दौड़ेगी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन

December 13th, 2018

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। यात्रियों की बढ़ती भीड़ और ट्रेनों लगातार चलती आरक्षित सीटों पर बढ़ती वेटिंग को देखते हुए रेवले बोर्ड ने जबलपुर-हरिद्वार के बीच 2-2 ट्रिप सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। फिलहाल यह ट्रेन साप्तहिक रहेगी। यह सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन आगामी 19 दिसंबर को जबलपुर से रवाना होगी। वहीं अब यात्रियों को लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर के दौरान पानी की समस्या भी नहीं होगी, इसके लिए रेलवे जल्द ही रेलकर्मियों को 6 इंच का पाईप और हाई पावंर मोटर दी जाएगी। जिससे कोचों में महज 5 मिनिट में पानी भर जाएगा।

यह टाइम-टेबिल
हरिद्वार के बीच दो ट्रिप के लिए घोषित स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन बांदा, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, बरेली होकर चलाई जाएगी। जानकारी के अनुसार स्पेशल गाड़ी संख्या 02191 जबलपुर से 19 व 26 दिसंबर को रवाना होगी, वहीं हरिद्वार से गाड़ी संख्या 02191 आगामी 20 व 27 दिसंबर को छूटेगी। जबलपुर से यह गाड़ी शाम 6.55 बजे रवाना होकर अगले रोज दोपहर 1.55 बजे हरिद्वार पहुंचेगी, वहीं हरिद्वार से शाम 4.05 बजे रवाना होकर अगले दिन पूर्वान्ह 11.30 बजे जबलपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन को 19 कोचों से चलाया जाएगा,जिसमें 01 वातानुकूतिल द्वितीय सह तृतीय श्रेणी, 02 वातानुकूलित तृतीय श्रेणी, 10 शयनयान श्रेणी, 04 सामान्य श्रेणी एवं 02 एसएलआर शामिल रहेंगे।

लंबी दूरी की ट्रेनों में व्यवस्था
लंबी दूरी की ट्रेनों में 4 इंच वाले पाईप से रेलकर्मी द्वारा पानी कोच में भरते है जिसमें समय ज्यादा लगता है। समय अधिक लगने के कारण कई कोच खाली रह जाते हैं। लेकिन अब रेलकर्मियों को 6 इंच का पाईप और हाई पावर मोटर दी जाएगी। इस व्यवस्था से मात्र 5 मिनट में पानी भरा जा सकेगा।

300 करोड़ की राशि आवंटित
बताया जाता है कि रेलवे बोर्ड ने उक्त परियोजना के लिए 300 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है, जिससे तहत लंबी दूरी की ट्रेनों में पानी भरने की समस्या हल की जाएगी। 300-400 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद पानी की समस्या से जूझ रही ट्रेनों में 5 मिनट में पानी भर जाए इस पर बोर्ड द्वारा तैयारी की जा रही है। इस संबंध में रेलवे बोर्ड सदस्य रॉलिंग स्टॉक राजेश अग्रवाल ने बताया है कि पहले ट्रेनों में चार इंच वाले पाइप की मदद से पानी भरा जाता था अब इसकी जगह छह इंच वाले पाइप हाई पावर मोटर के साथ लगाए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...