वर्ष 2016 के बाद की अवैध कालोनियों का नपा करा रहा सर्वे

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
तीन दर्जन अवैध कालोनियों में चलेगा बुल्डोजर वर्ष 2016 के बाद की अवैध कालोनियों का नपा करा रहा सर्वे

डिजिटल डेस्क,सिवनी। शहर में वर्ष 2016 के बाद बनाई गईं अवैध कालोनियों पर बुल्डोजर चलाने की कवायद नगर पालिका ने शुरू कर दी है। इसके लिए नगर पालिका सर्वे करा रहा है। सर्वे में शहर के 24 वार्ड में करीब 3 दर्जन अवैध कालोनियां सामने आई हैं, जिनका निर्माण वर्ष 2016 के बाद किया गया है। सर्वे का काम पूरा होने के बाद नगर पालिका इन कालोनियों के कालोनाइजरों के खिलाफ दण्डात्मक कार्रवाई व निर्माणों को ध्वस्त करने की कार्रवाई करेगा।

वहीं नगर पालिका ने शहर के 12 वार्ड में स्थित वर्ष 2016 के पूर्व की 96 अवैध कालोनियों में नागरिक अधोसंरचना एवं भवन निर्माण की अनुमति प्रदान करने की कवायद भी शुरू की है। इसके लिए  नियम 23 (3) के अंतर्गत कार्रवाई उपरांत इन अनाधिकृत कालोनियों के अभिन्यास तैयार किए गए हैं और इन कालोनियों के रहवासियों व हितधारकों से 15 दिन में दावे-आपत्ति लिखित रूप में मांगी गई हैं।

जगह-जगह कट रहीं कालोनियां

शहर के कोने-कोने में अवैध कालोनियां काटने का सिलसिला वर्तमान में भी जारी है। कालोनाइजर नियमानुसार अनुमतियां लिए बगैर लोगों को सब्जबाग दिखाकर प्लाट बेच रहे हैं। आलम यह है कि मौके पर टपरे व छतरी लगाकर  प्लाटों की बुकिंग की जा रही है। नगर पालिका प्रशासन का कहना है कि लोगों को कालोनी के संबंध में सम्पूर्ण जानकारी लेने व उसे नियमानुसार अनुमति मिली है अथवा नहीं यह पता करने के बाद ही प्लाट आदि का क्रय करना चाहिए।  

इनका कहना है-

वर्ष 2016 के बाद स्थापित अनाधिकृत कालोनियों का सर्वे कराया जा रहा है। लगभग तीन दर्जन अनाधिकृत कालोनियां पाई गई हैं। नियमानुसार इन कालोनियों को तोडऩे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं वर्ष 2016 के पूर्व की अनाधिकृत कालोनियों में नागरिक अधोसंरचना एवं भवन निर्माण की अनुमति प्रदान करने कालोनियों के अभिन्यास तैयार किए गए हैं। इनके संबंध में निर्धारित समयावधि तक लिखित दावा-आपत्ति प्रस्तुत की जा सकती है।
-पूजा बुनकर, सीएमओ, नगर पालिका
 

Created On :   5 Jan 2023 9:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story