कश्मीर मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण करने से किया था इनकार : जम्मू-कश्मीर पुलिस

कश्मीर मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण करने से किया था इनकार : जम्मू-कश्मीर पुलिस
कश्मीर मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण करने से किया था इनकार : जम्मू-कश्मीर पुलिस
आतंकियों पर पुलिस कश्मीर मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण करने से किया था इनकार : जम्मू-कश्मीर पुलिस
हाईलाइट
  • ग्राम चांसर के सामान्य क्षेत्र में 2 आतंकियों की मौजूदगी थी

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के चवलगाम इलाके में मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण करने से इनकार कर दिया था। सेना ने कहा कि गुरुवार को कुलगाम के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) से चवलगाम के पास ग्राम चांसर के सामान्य क्षेत्र में दो अज्ञात आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। भारतीय सेना, जम्मू और कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ द्वारा इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया गया था।

सुरक्षा बलों द्वारा त्वरित प्रतिक्रिया ने सुनिश्चित किया कि आतंकवादियों को गांव के एक घर में जल्दी से अलग कर दिया गया, जबकि अन्य नागरिकों को नुकसान से बाहर निकाला गया। सेना ने कहा,सुरक्षा बलों द्वारा आत्मसमर्पण की अपील की गई थी, जो अनसुनी हो गई। रात भर आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच रुक-रुक कर गोलीबारी होती रही। सेना ने कहा, 12 नवंबर को सूरज निकलते ही सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों को खदेड़ने के लिए एक अभियान शुरू किया और सुबह 8.30 बजे तक दोनों आतंकवादियों को मार गिराया गया। जहां मुठभेड़ हुई वहां से एक एके -47, एक पिस्तौल और अन्य युद्ध जैसे स्टोर बरामद किए गए।

जम्मू-कश्मीर पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को ऑपरेशन में मारे गए आतंकवादियों में से एक की पहचान शीराज अहमद लोन उर्फ मौलवी के रूप में हुई। वह सूच, कुलगाम का रहने वाला था और घर से भागकर 30 सितंबर 2016 को हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया था। बाद में उसने खुद को कुलगाम में स्वयंभू जिला कमांडर के रूप में घोषित किया। वह क्षेत्र के कई युवाओं को कट्टरपंथी बनाकर उन्हें गुमराह करने और बदले में आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए उनका इस्तेमाल करने के लिए जिम्मेदार था। रिपोटरें से संकेत मिलता है कि पिछले पांच वर्षों में, उसने कई युवाओं को आतंकवादी के रूप में भर्ती किया था, जिनमें से अधिकांश को सुरक्षा बलों ने निष्प्रभावी कर दिया है।

सेना ने आगे कहा, दूसरा आतंकवादी, यावर आह के रूप में पहचाना गया। यह पोनिपोरा का निवासी था और 26 मार्च, 2021 को हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हुआ था। वह निर्दोष नागरिकों पर आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की कोशिश कर रहा था। सेना ने कहा कि आतंकवादियों के खात्मे से हथियारों और आतंकवादी नेटवर्क के बीच दुश्मनों की महत्वपूर्ण कड़ी टूट गई है।

(आईएएनएस)

Created On :   12 Nov 2021 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story