नागपुर में कपड़ा उद्योग को मिलेगा बढ़ावा, व्यापक नीति पर चल रहा है काम

Textile industry will get a boost in Nagpur
नागपुर में कपड़ा उद्योग को मिलेगा बढ़ावा, व्यापक नीति पर चल रहा है काम
नागपुर में कपड़ा उद्योग को मिलेगा बढ़ावा, व्यापक नीति पर चल रहा है काम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विदर्भ में कृषि उपज आधारित उद्योगों के लिए नए क्लस्टर जल्द खुलेंगे। कामठी मार्ग पर एमएसएमई विभाग के सहयोग से कपड़ा सिलाई प्रशिक्षण व उद्योग केंद्र चल रहा है। इस तरह के उद्योगों का जल्द ही विस्तार होगा। एमआईडीसी के अलावा शहर के आस-पास छोटे कपड़ा उद्योग की संभावनाओं पर काम चल रहा है। दावा किया जा रहा है कि कोरोना संकट को लेकर कामकाज पाबंदी की स्थिति में सुधार आते ही इन कार्यों को गति मिलने लगेगी। 

एमएसएमई नागपुर के निदेशक पीएम पार्लेवार के अनुसार, विदर्भ में किसान उत्पादक कंपनियों की उपज के लिए आम सुविधा केंद्र सीएफसी स्थापित किए जा रहे हैं। सीएफसी के माध्यम से न केवल विदर्भ व नागपुर जिले के किसानों को प्रशिक्षण, अनुसंधान संबंधी जानकारी मिलेगी, अपितु छोटे व मझोले उद्योगों के लिए पूरा सहयोग मिलेगा। एमएसएमई एक अधिकारी के अनुसार दो दिन पहले ही एमएसएमई हैदराबाद के साथ आईआईएम नागपुर का एमओयू हुआ है। इस एमओयू के तहत जो कार्य होने वाले हैं, उनमें नागपुर क्षेत्र में छोटे उद्योगों का विकास प्रमुखता से शामिल है।

केंद्रीय खादी व ग्रामोद्योग आयोग के सदस्य जयप्रकाश गुप्ता के अनुसार, नागपुर में युवाओं को रोजगार के लिए एमएसएमई के साथ ही केवीईसी की माध्यम से विविध योजनाओं पर काम चल रहा है। इन संस्थाओं के माध्यम से प्रशिक्षण के अलावा वित्तीय सहायता दी जा रही है। एमएसएमई के माध्यम से आॅक्सीजन प्लांट निर्माण व चिकित्सा उपकरण निर्माण के कार्य भी किए जा रहे हैं। ऐसे में नागपुर में आवश्यकतानुसार सहायता करके लघु उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा। 


 

Created On :   30 May 2021 8:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story