लोकसभा का दंगल- नागपुर में विकास ठाकरे पर जोर, तायवाड़े-मुत्तेमवार दूसरे विकल्प

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
लोकसभा का दंगल- नागपुर में विकास ठाकरे पर जोर, तायवाड़े-मुत्तेमवार दूसरे विकल्प

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कांग्रेस में उम्मीदवारी के लिए नामांकन दाखिल होते ही फिर एक बार नेताओं में घमासान शुरू हो गया है। नागपुर और रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन दाखिल होने के बाद गुरुवार को शहर और ग्रामीण कांग्रेस के चयन समिति की अपने-अपने कार्यालय में बैठक हुई। शहर कांग्रेस चयन समिति की बैठक में पार्टी कार्यालय देवड़िया भवन की सीढ़ियां नहीं चढ़ने वाले और हवा-हवाई नेताओं को उम्मीदवारी देने का विरोध किया गया।

बैठक में पार्टी पदाधिकारी सहित सभी ब्लॉक अध्यक्षों ने एक साथ विकास ठाकरे का नाम लिया। अगर विकास ठाकरे को टिकट नहीं मिलती है तो दूसरे पर्याय के रूप में प्रा. बबनराव तायवाड़े और पूर्व सांसद विलास मुत्तेमवार में से किसी एक को टिकट देने की मांग की गई। हालांकि पार्टी इस संबंध में अभी कोई फैसला नहीं कर पाई। 

फिर भी यह खबर बाहर आई 
हालांकि खबर बाहर न आए, वह कैसी कांग्रेस, इस तर्ज पर खबर फैलने लगी। विश्वसनीय सूत्रों ने बताया कि बैठक में हवा-हवाई नेताओं और देवडिया की सीढ़ियां न चढ़ने वालों का तीव्र विरोध किया गया। कहा गया कि अभी-अभी पार्टी में आने वाले हवा-हवाई नेताओं को उम्मीदवारी मिलती है तो कार्यकर्ता काम नहीं करेंगे। अन्य गुटों से जुड़ने नेताओं को टिकट देने का भी विरोध किया गया। कहा कि जो कभी देवड़िया की सीढ़ियां नहीं चढ़ते हैं, वे कांग्रेस से कैसे निष्ठावान हो सकते हैं। ऐसे में सभी पदाधिकारी, प्रमुख नेता व ब्लॉक अध्यक्ष की तरफ से विकास ठाकरे का नाम उछाला गया। सभी ने इस पर रजामंदी दिखाई। विकास ठाकरे के बाद दूसरे पर्याय के रूप में बबनराव तायवाड़े और विलास मुत्तेमवार का नाम सामने रखने की सूचना की गई। फिलहाल इस पर अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है। जल्द नामों की सूची प्रदेश अध्यक्ष को भेजने की जानकारी दी गई। 

और इधर...खूब हुई बहस
रामटेक लोकसभा के लिए तीन लोगों ने नामांकन किया। डॉ. नितीन राऊत, जी.डी. जांभुलकर और महादेव नगरारे। गणेशपेठ स्थित ग्रामीण कांग्रेस कार्यालय में गुरुवार को दोपहर 12 से 3 बजे तक बैठक चली। बैठक में ग्रामीण अध्यक्ष राजेंद्र मुलक, सुनील केदार, नाना गावंडे, देवराव रडके, तक्षशिला वाघधरे, बाबा आष्टनकर, संजय मेश्राम, नाना कंभाले, उदयसिंह यादव, नरेश बर्वे, कुंदा राऊत आदि उपस्थित थे। इस दौरान सभी कांग्रेसियों ने पूर्व सांसद मुकुल वासनिक को रामटेक से एक बार फिर मैदान में उतारने की सिफारिश की। हालांकि विधायक सुनील केदार और जिला परिषद में विरोधी पक्षनेता मनोहर कुंभारे, डॉ. नितीन राऊत को दावेदारी देने पर अड़े रहे। इसे लेकर दोनों ओर से काफी बहस हुई। हंगामेदार स्थिति बनी।

फिलहाल पार्टी कोई निर्णय पर नहीं पहुंची, लेकिन जल्द ही नाम का प्रस्ताव आलाकमान को भेजने की जानकारी दी गई। हालांकि कांग्रेस कमेटी इसके पहले ही मुकुल वासनिक को टिकट देने का प्रस्ताव एकमत से पार्टी आलाकमान को भेज चुकी है। सिर्फ औपचारिकता के रूप में यह प्रक्रिया अपनाए जाने की जानकारी है।

ग्रामीण पर भी निर्णय टला
उधर, ग्रामीण कांग्रेस में भी लगभग यही स्थिति रही। गणेशपेठ स्थित कार्यालय में हुई चयन समिति की बैठक में सावनेर के विधायक सुनील केदार, जिप में विरोधी पक्ष नेता मनोहर कुंभारे डॉ. नितीन राऊत को रामटेक से उम्मीदवार बनाने पर अड़े। इसके उलट अन्य कांग्रेसियों ने मुकुल वासनिक को दोबारा मैदान में उतारने की मांग की। इसे लेकर कुछ समय के लिए हंगामे जैसी स्थिति भी बनी। तनावपूर्ण वातावरण में हुई बैठक में फिलहाल निर्णय टाल दिया गया। 

बंद कमरे में हुई चर्चा
कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए नागपुर और रामटेक लोकसभा के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए थे। बुधवार को आवेदन की अंतिम तिथि थी। ऐसे में नागपुर लोकसभा के लिए छह आवेदन आए थे। नागपुर के लिए प्रा. बबनराव तायवाड़े, आशीष देशमुख, शेख हुसैन, गेव आवारी, अशोक धवड़ और धनंजय धार्मिक ने उम्मीदवारी आवेदन किया था। विलास मुत्तेमवार सांसद रहे हैं, इसलिए उन्हें इस प्रक्रिया से छूट दी गई है। इन आवेदनों पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को देवड़िया कांग्रेस भवन में चयन समिति की बैठक हुई। बैठक शाम 5 से लगभग 7 बजे तक चली।

बैठक में हुई चर्चा को काफी गोपनीय रखने का प्रयास किया गया। सभी को हिदायत दी गई थी कि चर्चा बंद कमरे से बाहर न जाने पाए। ऐसे में शहर कांग्रेस से लेकर अनेक महत्वपूर्ण पदाधिकारियों ने अपने फोन स्विच ऑफ कर रखे थे या फिर संपर्क करने पर प्रतिसाद नहीं दिया। 

Created On :   18 Jan 2019 11:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story