• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Thana number one has to come - made door-to-door Munadi, distributed slips and showed 100% vaccination

दैनिक भास्कर हिंदी: ठाना नंबर वन आना है - घर-घर मुनादी कराई, वोटिंग की तरह पर्ची बांटी और शत-प्रतिशत टीकाकरण कर  दिखाया

July 6th, 2021

जिले की पहली ग्राम पंचायत बनी मारबोड़ी,  हर महिला-पुरूष का हो गया वेक्सीनेशन
डिजिटल डेस्क सिवनी ।
जिले की 645 ग्राम पंचायतों में सिवनी ब्लॉक की मारबोड़ी ग्राम पंचायत ऐसी पहली पंचायत बन गई है, जहां  शत-प्रतिशत वेक्सीनेशन हो गया है। इस पंचायत की सभी महिलाओं व पुरूषों को कोरोना का टीका लगा दिया गया है। यह उपलब्धि हांसिल करने के बाद ग्राम पंचायत में अब अलग ही माहौल है। यहां के निवासी दूसरों के लिए प्रेरणा बनकर काफी खुश नजर आ रहे हैं। जिला प्रशासन भी मारबोड़ी ग्राम पंचायत को मुख्यमंत्री टीकाकरण एक्सीलेंस अवार्ड दिलाने के लिए प्रस्ताव भेजने जा रहा है। जिले में दूसरी लहर का घातक प्रकोप देख ग्राम पंचायत ने सबका वेक्सीनेशन कराने की ठानी। ग्राम पंचायत, स्वास्थ्य अमले व जिला प्रशासन के सहयोग का असर यह हुआ कि ग्राम पंचायत शत-प्रतिशत वेक्सीनेशन कराकर जिले में नंबर वन बन गई।  
छोटी पंचायत, नाम बड़ा
कहने को तो मारबोड़ी ग्राम पंचायत छोटी पंचायत है, लेकिन यहां के लोगों ने शत-प्रतिशत वेक्सीनेशन कराकर अपना नाम बड़ा कर दिखाया है। यहां के सरपंच ब्रजेश सिंह राजपूत ने बताया कि हमने पहले ही ठान लिया था कि जिले में नंबर वन आना है। जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग के अमले की मदद से लोगों को जागरूक करने के लिए टीम बनाकर काम किया। इसमें गांव के लोग भी शामिल हुए। कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग, जिला पंचायत सीईओ पार्थ जैसवाल के निर्देशन में रोज घर-घर जाकर लोगों को वेक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया गया। मुनादी कराई गई। वोट डालने के दौरान जिस तरह वोटिंग के लिए पर्ची बांटी जाती है, वैसे ही घर-घर जाकर टीकाकरण के लिए पर्ची का वितरण किया गया। यह प्रयास कारगर साबित हुआ। सिवनी जनपद की सीईओ मोनिका झारिया ने बताया कि मारबोड़ी में एक के बाद एक 8 वेक्सीनेशन शिविर लगाकर 28 जून तक सभी का टीकाकरण कर दिया गया।
गांव वाले बोलते थे बीमार हो जाएंगे
मारबोड़ी के लोगों में भी वेक्सीन को लेकर भय था। जागरूक करने वाली टीम से ग्रामीण लोगों ने यहां तक कहा कि वेक्सीन लगाने से बीमार हो जाते हैं, लेकिन उन्हें समझाया गया। फिर एकदूसरे को देख सभी वेक्सीन लगवाने लगे। मारबोड़ी की जनसंख्या 1141 है, जिसमें 559 महिला व 582 पुरूष शामिल हैं। यहां कुल 851 मतदाता हैं, जिनमें 822 का टीकाकरण कर शत-प्रतिशत वेक्सीनेशन लक्ष्य पूरा किया गया है। कुल मतदाताओं में 10 की मौत हो चुकी है, जबकि 4 गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, वहीं 15 महिलाएं ऐसी हैं, जो गर्भवती हैं।
इन गांव में भी शत-प्रतिशत
कुरई जनपद के दो गांव में भी शत-प्रतिशत टीकाकरण कर लिया गया है। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत बिछुआमाल के ग्राम सावंगी तथा कलबोड़ी ग्राम पंचायत के बिहिरिया गांव में शत-प्रतिशत वेक्सीनेशन पूर्ण कर लिया गया है। जिला पंचायत सीईओ पार्थ जैसवाल ने बताया कि जिले की कई ऐसी ग्राम पंचायत हैं, जहां 80 प्रतिशत से ज्यादा वेक्सीनेशन पूर्ण कर लिया गया है। जल्द ही इनमें शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।  
9 वें स्थान पर है जिला
सिवनी जिले में 10 लाख 4 सौ लोगों के वेक्सीनेशन का लक्ष्य तय किया गया है। सोमवार तक 3 लाख 13 हजार 702 लोगों को वेक्सीन लगा दी गई थी और जिला प्रदेश में 9वीं स्थान पर बना हुआ था। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार सोमवार तक 2 लाख 68 हजार 886 लोगों को पहला डोज व 44 हजार 816 लोगों को दूसरा डोज लगाया जा चुका है। 18 प्लस 1 लाख 35 हजार 79 लोगों को टीका लग चुका है। 45-60 वर्ष के 96757 व 60 वर्ष के 81 हजार 886 लोग वेक्सीन लगवा चुके हैं।
 

खबरें और भी हैं...