दर्शकों को खूब पसंद आ रही हैं शार्ट फिल्में, चल पड़ा है ट्रेंड

The audience enjoys a lot of short films, has tremendous trends
दर्शकों को खूब पसंद आ रही हैं शार्ट फिल्में, चल पड़ा है ट्रेंड
दर्शकों को खूब पसंद आ रही हैं शार्ट फिल्में, चल पड़ा है ट्रेंड

डिजिटल डेस्क, नागपुर। डिजिटल और एन्ड्राइड मोबाइल के इस दौर में शार्ट फिल्मों का ट्रेंड चल पड़ा है जिसे लोग खूब पसंद कर रहे हैं। लोगों का रुटिन इतना बिजी हो गया है कि लोग सब कुछ शॉर्ट में चाहते हैं। ऐसे में शॉर्ट फिल्में भी खूब बन रही हैं।  कभी सिर्फ फिल्म फेस्टिवल या किसी विशेष मौकों पर दिखाई जाने वाली शॉर्ट फिल्मों का बाजार धीरे-धीरे बढ़ रहा है। पहले जहां सिर्फ सिनेमा और मीडिया के छात्र प्रयोग के तौर पर शॉर्ट फिल्में बनाते थे, वहीं अब नागपुर के फिल्म मेकर भी इस विधा में हाथ आजमा रहे हैं। 

जागरूकता लाने का प्रयास 
युवा निर्देशक शॉर्ट स्टोरी फिल्म्स के जरिए सामाजिक जागरूकता लाने का प्रयास कर रहे हैं। शॉर्ट हिंदी फिल्म ‘आरक्षण एक’ के नाम से शॉर्ट फिल्मों का निर्माण करने वाले नागपुर के ही हैं। यह फिल्म लगभग बनकर तैयार है। ये जल्दी ही रिलीज होगी। गब्बर इंटरटनेमेंट के अंतर्गत बन रही इस फिल्म के िनर्देशक अमित कसेरा, प्रोड्यूयर अश्विन  मेहाडिया, प्रोडक्शन हेड नीरज परोहा और कास्टिंग डायरेक्टर नेहा परोहा हैं। कहानी सामाजिक जागरूकता से संबधित है।

आरक्षण  समस्या को दर्शाया गया है 
फिल्म में आरक्षण  को दर्शाया गया है।  यह एक मध्यम वर्गीय परिवार के युवक पर बनी 30 मिनट की शॉर्ट फिल्म है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक साधारण परिवार का युवक नौकरी ही हासिल नहीं कर पाता है, जिसके बाद वह युवक मानसिक दबाव में आकर आत्महत्या का रास्ता अपनाता है। उसके बाद आंंदोलन होते हैं। फिल्म के जरिए समाज के सामने कई सवाल उठाए गए हैं। फिल्म की शूटिंग नागपुर शहर के कई इलाके में की गई है। 
- नेहा परोहा, कास्टिंग डायरेक्टर 

आसान और कम खर्चीला हुआ
डिजिटलीकरण के इस दौर में शॉर्ट फिल्में बनाना काफी आसान और कम खर्चीला हो गया है एक शॉर्ट फिल्म बनाने के लिए अच्छी स्क्रिप्ट चाहिए। इसलिए शॉर्ट फिल्मों के माध्यम से छोटे फिल्मकार लोकप्रियता तो पा ही रहे हैं, साथ ही पैसा भी कमा रहे हैं। यू ट्यूब के कंटेंट मानते हैं कि आप यू ट्यूब पर अपनी फिल्म अपलोड करते ही पैसा कमाने लगते हैं। इसके लिए आपको बस अपना एक यू ट्यूब चैनल बना कर यू ट्यूब पर पहले से मौजूद ‘मोनेटाइज’ का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा और आपकी फिल्म में विज्ञापन आना शुरू हो जाते हैं।
- राहुल मोटवानी, फिल्म जानकार 

Created On :   19 March 2018 10:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story