रोजगार मेला देश के युवाओं के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है

मदन महल स्टेशन के सामुदायिक भवन में आयोजित हुआ कार्यक्रम रोजगार मेला देश के युवाओं के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है

डिजिटल डेस्क जबलपुर। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश-भर में आयोजित रोजगार मेले देश के युवाओं के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं। सरकार एक विकसित भारत के संकल्प की प्राप्ति के लिए युवाओं की प्रतिभा और ऊर्जा को सही अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। आज का नया भारत उन नीतियों और रणनीतियों के साथ आगे बढ़ रहा है, जिन्होंने नई संभावनाओं के द्वार खोले हैं। वर्ष 2014 के बाद भारत ने एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाया है, युवाओं को काम करने के ऐसे क्षेत्र मिल रहे हैं, शायद पहले जो अस्तित्व में नहीं थे।
उक्त बात उन्होंने वर्चुअल माध्यम से पश्चिम मध्य रेल द्वारा आयोजित रोजगार मेले में उपस्थित नियुक्ति-पत्र पाने वाले युवाओं के साथ ही जनप्रतिनिधियों और रेलवे अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही। पमरे द्वारा गुरुवार की सुबह यह मदन महल स्टेशन के सामुदायिक भवन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मंचासीन अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।
समारोह में उपस्थित केंद्रीय कृषि एवं किसान मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रोजगार मेले में कुल 237 नवनियुक्त उम्मीदवारों को नियुक्ति-पत्र प्रदान किए। इसमें रेलवे के 207 लोग शामिल हैं। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि रोजगार मेला, रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है। यह उम्मीद की जाती है कि रोजगार मेला आगे और रोजगार सृजित करने की दिशा में एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि रेलवे, डिफेंस, फाइनेंस, एजुकेशन ऐसे सभी विभागों के लोगों को नियुक्ति-पत्र मिले हैं। देश में रेलवे का सबसे बड़ा नेटवर्क है। सरकारी नौकरी देने वाला यह सबसे बड़ा विभाग है। रेलवे के सभी अधिकारियों ने मिलकर प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया के सपने को पूरा किया है। वंदे भारत ट्रेन इसी संकल्प का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन के लिए रेलवे के अधिकारियों ने प्रयास किए और यह सपना पूरा हो गया है।
केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि व्यक्ति शिक्षा प्राप्त करता है उसके पीछे उद््देश्य अच्छी तालीम के साथ अच्छी नौकरी प्राप्त करना होता है। लेकिन जब देश को आगे बढ़ाने का भाव रहेगा तभी अधिकारी की उपयोगिता साबित होगी।
नई परंपरा से युवाओं में उत्साह
समारोह को संबोधित करते हुए सांसद राकेश सिंह ने कहा कि इस तरह की नई परंपरा से युवाओं में उत्साह और ऊर्जा है। उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि शासकीय सेवा कड़ी मेहनत से प्राप्त की है, सरकार सभी के साथ है, सभी पूर्ण निष्ठा से कार्य करें।
इस अवसर पर राज्यसभा सांसद श्रीमती सुमित्रा बाल्मीक ने कहा कि वर्ष 2014 से पहले रोजगार के अवसर कम थे, मगर इसके बाद युवाओं को रोजगार के अवसर बढ़े हैं और अब बराबर रोजगार मिल रहे हैं।
यह रहे उपस्थित
कार्यक्रम मेंं पीयूसी सदस्य अभिलाष पांडे, पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता, डीआरएम विवेक शील, एसके अलबेला, एडीआरएम दीपक कुमार गुप्ता, सुरेंद्र विश्वकर्मा, विश्वरंजन सहित बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
 

Created On :   13 April 2023 4:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story