अंधविश्वास का खेल: सांप के काटने से युवक की तबीयत बिगड़ी, घंटों चला तंत्रमंत्र का खेल

The game of superstition: The young mans health deteriorated due to snake bite, the game of magic went on for hours
अंधविश्वास का खेल: सांप के काटने से युवक की तबीयत बिगड़ी, घंटों चला तंत्रमंत्र का खेल
अंधविश्वास का खेल: सांप के काटने से युवक की तबीयत बिगड़ी, घंटों चला तंत्रमंत्र का खेल



जिला अस्पताल में टोटका, सांप का जहर उतारने झाडफ़ूंक, रोहनाकला से सर्पदंश पीडि़त को लाए थे जिला अस्पताल, पडि़हार मोबाइल पर मंत्र फूंक रहा था, दूसरा नीम की पत्ती से झाड़ रहा था
डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। जिला अस्पताल की इमरजेंसी यूनिट में गुरुवार दोपहर तंत्र-मंत्र और झाडफ़ूंक का नजारा सामने आया। अस्पताल स्टाफ और चिकित्सकों की मौजूदगी में सर्पदंश पीडि़त के शरीर से जहर उतारने टोटके किए गए। तंत्र-मंत्र के बाद युवक का चिकित्सकीय इलाज शुरू कराया गया। इस दौरान युवक के परिजनों की भीड़ लगी रही।
बताया जा रहा है कि गुरुवार को खेत में काम करते वक्त रोहनाकला निवासी 18 वर्षीय युवक को सांप ने डंस लिया था। दोपहर लगभग 1.30 बजे युवक को जिला अस्पताल लाया गया था। युवक को प्राथमिक इलाज देने के बाद चिकित्सक ने वार्ड में शिफ्ट कराने कहा। इसी बीच मरीज के परिचितों में से एक युवक ने तंत्र-मंत्र से सांप का जहर उतारने वाले भुमका को फोन लगाया और मोबाइल पीडि़त के कान में लगा दिया। मोबाइल पर भुमका मंत्र पढ़ता रहा और अस्पताल में दूसरा शख्स नीम की पत्ती से मरीज को झाड़ता रहा। कुछ देर तक चले तंत्र-मंत्र के बाद परिजनों ने उसे वार्ड में भर्ती कराया। हालांकि सही समय पर मिले चिकित्सकीय इलाज से युवक की हालत सामान्य है।
सिर पर पत्थर रखकर लाए अस्पताल-
गुरुवार दोपहर सर्पदंश पीडि़त युवक को जब अस्पताल लाया गया। तो उसने अपने सिर पर पत्थर का टुकड़ा रखा था। पहले डॉक्टर और स्टाफ को लगा युवक के सिर पर चोट है। बाद में परिजनों ने बताया कि पैर में सांप ने डंसा है। टोटका करते हुए युवक के सिर पर पत्थर रखा गया है। इससे शरीर में सांप का जहर नहीं फैलता।
तंत्र-मंत्र नहीं, चिकित्सकीय इलाज जरुरी-
लोगों में भ्रम है कि टोना टोटका और झाडफ़ूंक से सांप का जहर उतारा जा सकता है। यह भ्रम जानलेवा साबित हो सकता है। अक्सर लोग भुमका और तंत्र-मंत्र के चलते सर्पदंश पीडि़त को समय पर इलाज नहीं दिला पाते। इस वजह से लोगों की जान पर बन आती है। चिकित्सकों का कहना है कि सांप के डंसने पर मरीज को बिना देर किए अस्पताल लाकर भर्ती कराना चाहिए। ताकि उसे समय पर इलाज मिल सके।

Created On :   8 July 2021 4:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story