• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • The gates of Pench Reserve will be closed in a week - there will be monsoon patrolling for three months

दैनिक भास्कर हिंदी:  एक सप्ताह में बंद हो जाएंगे पेंच रिजर्व के गेट -तीन माह होगी मानसून गश्त,अक्टूबर से होगी आवाजाही

June 25th, 2021

डिजिटल डेस्क सिवनी । पेंच टाइगर रिजर्व के गेट एक सप्ताह बाद पर्यटकों के लिए बंद हो जाएंगे। एक जुलाई से तीन माह के लिए यहां पर मानसून गश्त होगी। ज्ञात हो कि कोरोना महामारी के कारण करीब पौने दो माह बंद रहा पेंच टाइगर रिजर्व एक जून से खोला गया है। पार्क खुलने के बाद से ही यहां पर पर्यटकों की आवाजाही बढ़ गई। अभी भी बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं। मानसून का आनंद लेने भी पर्यटक यहां पर आते हैं। वहीं दूसरी और रिसोर्ट और होटलों में भी बेहतर बुकिंग हो रही है।
कम दिख रहे बाघ
पार्क में इस समय चारों ओर हरियाली छाई हुई है। हरीघास और पानी पर्याप्त होने की वजह से भी शाकाहारी वन्यजीव घने जंगल में विचरण करने लगे हैं। ऐसे में बाघ भी अपने शिकार के लिए खुली सड़कों की ओर कम आ रहे हैं। हालांकि कभी कभार बाघिन अपने शावकों को लेकर बाहर निकल आती है। सबसे ज्यादा चीतल  पार्क में है जो आसानी से  पर्यटकों को नजर आती हैं।
खुला रहे बफर
पार्क के कोर एरिया बंद होने के बाद भी बफर एरिया पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। यहां पर नाइट सफारी भी होगी। हालांकि बफर भी पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं। कई बार कोर में गाडिय़ा नहीं मिलने पर पर्यटक बफर में सफर करते हैं। माना जा रहा है कि इस बार यहां पर बफर में अधिक पर्यटन होगा। ज्ञात हो कि पिछले साल कोरोना के कारण पार्क  पर्यटन सीजन में करीब तीन माह के लिए बंद रहा था।
 

खबरें और भी हैं...