comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

 वृद्धा के जेवर ले उड़ा झाँसेबाज, खुद को पुलिस अधिकारी बताकर चकमा दिया

 वृद्धा के जेवर ले उड़ा झाँसेबाज, खुद को पुलिस अधिकारी बताकर चकमा दिया

डिजिटल डेस्क जबलपुर। शहर में ठग गिरोह ने दस्तक देकर एक ही समय में दो वारदातों को अंजाम दिया। सुबह साढ़े 7 बजे एक वारदात गोरखपुर थाने से कुछ दूरी पर हुई, वहीं दूसरी कोतवाली थाना क्षेत्र स्थित आनंद कॉलोनी में हुई है। दोनों ही घटनाओं में वृद्ध महिलाओं को निशाना बनाया गया। गोरखपुर थाना में ठगों ने खुद को पुलिस अधिकारी बताया, तो दूसरी वारदात में सुरक्षा कर्मी बताकर वारदात को अंजाम देकर सोने के जेवर ले उड़े। 
रोजाना की तरह प्रात: टहलने निकली थी
   सूत्रों के अनुसार कास्मो सिटी निवासी श्रीमती इंद्र बाई असाटी उम्र 75 वर्ष ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि रोजाना की तरह सुबह साढ़े 7 बजे वह घर से टहलने के लिए निकली थी। महर्षि स्कूल के सामने पहुँची तभी पीछे से एक व्यक्ति ने आवाज लगाई और  बोला साहब बुला रहे हैं। वह पीछे लौट कर गयी तो एक 40 वर्षीय व्यक्ति खड़ा हुआ था। उसने कहा कि इतना सोना पहन कर क्यों जा रही हो, रोज घटनाएँ हो रही हैं, कहीं कोई आपके जेवर  छुड़ा न ले। इसके बाद उसने वृद्धा को झाँसा देते हुए हाथ से सोने की चूडिय़ाँ और गले से सोने की चेन उतरवाकर एक कागज की पुडिय़ा में लपेटकर थमा दी। उसके बाद खुद को पुलिस अधिकारी बताने वाला बाइक पर बैठकर छोटी लाइन फाटक की ओर चला गया। वृद्धा ने पुडिय़ा खोलकर देखी तो उसमें जेवर गायब थे और नकली तीन चूडिय़ाँ रखी हुई थीं। ठग उसके करीब डेढ़ लाख कीमत के जेवर ले गये। वृद्धा ने बताया कि एक की उम्र लगभग 40 वर्ष है और वह सफेद शर्ट पहने  व कैप लगाये था, वहीं दूसरे की उम्र लगभग 25 वर्ष होगी और वह सफेद कपड़े पहने था। रिपोर्ट पर धारा  420, 34 के तहत मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश की जा रही है। 
सुरक्षा कर्मी बताकर जेवर उतरवाये 
 सूत्रों के अनुसार आनंद कॉलोनी निवासी एड. समीर गुप्ता की माँ सरोज गुप्ता रोजाना की तरह सुबह उठीं और मंदिर जा रही थीं। घर से कुछ दूरी पर वृद्धा को एक युवक ने रोका और खुद को सुरक्षा कर्मी बताया। उसने वृद्धा से कहा कि क्षेत्र में लगातार वारदातें हो रही हैं और उनके साथ भी कुछ अनहोनी हो सकती है, इसलिए वे अपने जेवर उतारकर रख लें। वृद्धा ने विरोध किया तो जालसाज ने जबरन उनके हाथों से सोने के कंगन सवा तोला और गले से मंगलसूत्र वजनी 5 ग्राम उतरवाया और साड़ी के पल्लू में बाँधकर घर जाने को कहा। घर पहुँचकर पल्लू खोलकर देखने पर नकली जेवर निकले। जानकारी लगने पर परिजनों ने तत्काल कॉलोनी में आरोपी की तलाश शुरू की, लेकिन उसका कोई सुराग नहीं लगने पर उखरी पुलिस चौकी पहुँचकर रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। 
पहले भी हो चुकी हैं कई वारदातें 
 जानकारों के अनुसार शहर में  इस तरह की कई वारदातें पहले भी हो चुकी हैं। गिरोह लगातार कई वारदातें करता है और फिर गायब हो जाता है। वारदातें करने वाला गिरोह महिलाओं को ही अपना निशाना बनाता है और लोगों को भय दिखाकर वारदात को अंजाम देता है। हुलिये के आधार पर तलाश शुरू - कोतवाली क्षेत्र में ठगी की वारदात करने वाला युवक हट्टा-कट्टा था, वृद्धा ने पुलिस को जो हुलिया बताया उस आधार पर आरोपी की तलाश में आसपास के थाना क्षेत्रों में पुलिस को सूचना देकर पतासाजी में लगाया गया, लेकिन आरोपी का कोई सुराग नहीं लग सका। 
 

कमेंट करें
7zca8