यूनिवर्सिटी में अर्न एंड लर्न में काम कर रहे स्टूडेंट्स से हो रही बदसलूकी

The students working in the university of earn and learn are being mistreated
यूनिवर्सिटी में अर्न एंड लर्न में काम कर रहे स्टूडेंट्स से हो रही बदसलूकी
यूनिवर्सिटी में अर्न एंड लर्न में काम कर रहे स्टूडेंट्स से हो रही बदसलूकी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय की ‘अर्न एंड लर्न’ योजना के तहत काम कर रहे विद्यार्थियों ने विभाग प्रमुखों और विभाग के कर्मचारियों पर बदसलूकी के आरोप लगाए हैं। विद्यार्थियों ने यूनिवर्सिटी प्रशासन को बाकायदा लिखित शिकायत देकर अन्य विभाग में काम देने की भी गुजारिश की है। शिकायत में विद्यार्थियों ने यूनिवर्सिटी प्रशासन को बताया है कि विभाग प्रमुख से लेकर बाबू और चपरासी तक विद्यार्थियों के साथ बेहद बुरा बर्ताव करते हैं। उन्हें बात बात पर हड़काया जाता है। कई बार उनकी आर्थिक स्थिति को तो, कई बार अन्य चीजों को मुद्दा बनाकर छींटाकशी की जाती है। 

30 विद्यार्थियों की शिकायत
मौजूदा सत्र में ही विविध विभागों में काम कर रहे 30 से अधिक विद्यार्थियों ने यह शिकायत की है। आश्चर्य है कि राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज के नाम पर नामजद विश्वविद्यालय तुकड़ोजी महाराज के समता और बंधुत्व के विचारों का पालन करता नजर नहीं आ रहा है। जिस विद्यार्थी को केंद्र में रख कर सारी यंत्रणा खड़ी की गई है, उसी यंत्रणा में विद्यार्थियों को अपमानित किया जाना गंभीर बात है। 

उद्देश्य हित, हो रही प्रताड़ना
इस सत्र में यूनिवर्सिटी ने करीब 200 विद्यार्थियों को अर्न एंड लर्न योजना के तहत काम दिया है, लेकिन विभागों में काम कर रहे विद्यार्थियों की शिकायत पर गौर करें तो इस योजना में काम करना एक प्रकार की प्रताड़ना से कम नहीं है। विद्यार्थियों की शिकायत पर विवि के विद्यार्थी कल्याण विभाग ने कई विद्यार्थियों को अन्य विभागों में स्थानांतरित किया है। विद्यार्थियों ने नाम न छापने की शर्त पर खुलासा किया कि विभाग में उन्हें ऐसी ऐसी बातें कही जाती हैं, जिसका जिक्र भी वे सार्वजनिक रूप से नहीं कर सकते। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन को अब इस दिशा में ठोस कदम उठाने की जरूरत है। बता दें कि यूनिवर्सिटी में एक के बाद एक मुद्दों को लेकर विवाद सामने आते रहते हैं। मामले में भी विवाद गहराने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

Created On :   9 Jan 2020 6:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story