दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर से दिल्ली की यात्रा करने वालों को घरेलू उड़ान में अंतरराष्ट्रीय विमान का आनंद

February 15th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  शहर में एयर इंडिया का कमर्शियल एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस, रिपेयरिंग एंड ओवरऑल (एमआरओ) होने से नागपुर से दिल्ली की यात्रा करने वालों को घरेलू उड़ान में अंतरराष्ट्रीय विमान का आनंद मिल रहा है। कुछ दिन पहले  जब अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने वाला विमान नागपुर आया और फिर वापस गया, तो लोगों ने उसकी उड़ान का आनंद उठाया।

जानकारी के अनुसार एयर इंडिया का विमान क्र. 1469 पिछले शनिवार को दिल्ली से नागपुर के एमआरओ में मेंटेनेंस के लिए पहुंचा था और गुरुवार को एयर इंडिया के विमान क्र.1470 ने नागपुर से दिल्ली के लिए उड़ान भरी। चूंकि एयर इंडिया की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में उपयोग किए जाने वाले विमान न सिर्फ आकार में बड़े होते हैं, बल्कि आधुनिक सुविधाओं से भी सुसज्जित होते हैं। अंतरराष्ट्रीय रूट का विमान होने के कारण उसमें ट्रिपल लाइन सिटिंग अरेंजमेंट के साथ ही टीवी स्क्रीन सहित बहुत सारी खास सुविधाएं होती हैं। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में एयर इंडिया के पास बोइंग के ड्रीमलाइनर वाले विमान हैं, जो घरेलू उड़ान के दौरान यात्रियों को हवाई यात्रा करने के लिए मिलते हैं।

इसलिए होता है ऐसा
अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ज्यादातर केंद्र बिंदु दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता आदि शहर हैं। इतनी लंबी दूरी के लिए खाली विमान को लाना कंपनी के लिए घाटे का सौदा होता है, इस वजह से जब भी एमआरओ का स्लॉट होता है तो विमान कंपनी पहले ही उसे बुकिंग के लिए ओपन कर देती है। 

कम दर पर टिकट
विमान में सीट अधिक होने के कारण बहुत बार सामान्य से कम कीमत पर टिकट मिल जाते हैं, इससे एक ओर से आर्थिक बोझ कम हो जाता है तो ओर दूसरी ओर अंतरराष्ट्रीय विमान में उड़ान का आनंद भी मिल जाता है।
 

खबरें और भी हैं...