स्पोर्ट्स व कल्चरल एक्टीविटी में व्यस्त रहने वालों को एग्जाम में मिलेगी राहत

Those who are busy in sports and cultural activity will get relief in exam
स्पोर्ट्स व कल्चरल एक्टीविटी में व्यस्त रहने वालों को एग्जाम में मिलेगी राहत
स्पोर्ट्स व कल्चरल एक्टीविटी में व्यस्त रहने वालों को एग्जाम में मिलेगी राहत

डिजिटल डेस्क, नागपुर । राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने पढ़ाई के अलावा अन्य गतिविधियों में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों के लिए सराहनीय पहल की है। विश्वविद्यालय ने एनएसएस, एनसीसी कैंप या फिर खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा से राहत देने का निर्णय लिया है।

विश्वविद्यालय की शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन परीक्षाओं के बीच यदि विद्यार्थियों को इस तरह के किसी आयोजन में हिस्सा लेना पड़ेगा तो  विश्वविद्यालय प्रतिभागी विद्यार्थियों के लिए अलग से परीक्षा आयोजित करेगा। हाल ही में शीतकालीन परीक्षा सत्र के विद्यार्थियों के लिए यह प्रयोग सफलतापूवर्क किया गया। इसके बाद विश्वविद्यालय ने इसे हमेशा के लिए लागू कर दिया है। सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों के लिए विश्वविद्यालय तिथि और परीक्षा केंद्र निर्धारित करेगा, जिसके बाद परीक्षा का आयोजन होगा। 

यह थी समस्या
उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा संस्थानों में पढ़ाई के अलावा भी विद्यार्थियों के लिए कई प्रकार के आयोजन होते हैं। विद्यार्थी एनसीसी और एनएसएस जैसी संस्थाओं की ओर से आयोजित विविध गतिविधियों में हिस्सा लेते हैं। इसके अलावा एक्ट्रा कैरिकुलर एक्टिविटी के रूप में विद्यार्थियों के लिए युवारंग और अन्य कई प्रकार के सांस्कृतिक आयोजन होते हैं। इसके अलावा विद्यार्थी कई प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं मंे भी हिस्सा लेते हैं।

विश्वविद्यालय स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक के विविध आयोजनों में विद्यार्थियों को हिस्सा लेने के अवसर मिलते हैं। कई बार इसके बीच में परीक्षाएं आड़े आती हैं। ऐसी स्थिति में विद्यार्थी प्रतियोगिताओं को छोड़ कर परीक्षा को प्राथमिकता देते हैं। लिहाजा उन्हें कई सुनहरे मौके गंवाने पड़ते थे। ऐसी स्थिति से विद्यार्थियों को बचाने के लिए विश्वविद्यालय ने यह पहल की है।

Created On :   6 Feb 2020 5:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story