दैनिक भास्कर हिंदी: डिजिटल में कोरोना संक्रमण से तीन और मौतें, 24 घंटे के भीतर पांच की गई जान, एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 154

April 3rd, 2021

डिजिटल डेस्क शहडोल । पिछले 13 दिनों से जिले में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इस अवधि में 200 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। अकेले मार्च माह में 272 केस मिले हैं। जबकि अप्रैल में दो दिन के भीतर ही 52 पॉजिटिव मिल चुके हैं। वहीं 24 घंटे के भीतर पांच लोगों की मौत हो चुकी है। दो मौतें गुरुवार को हुई थी, जबकि शुक्रवार को मेडिकल कॉलेज में तीन और मौतें हुई हैं। 
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में कोरोना का संक्रमण शहडोल नगर में ही तेजी से फैल रहा है। वर्तमान में 154 एक्टिव मरीजों में से 100 से अधिक शहडोल नगर में हैं। अधिकतर की ट्रैवल हिस्ट्री है और बाकी उनके फस्र्ट कॉन्टैक्ट वाले हैं। ट्रैवल हिस्ट्री नासिक, नागपुर, हरिद्वार, इलाहाबाद, भोपाल, इंदौर और जबलपुर की है। वहीं अधिकतर केस में ट्रैवल हिस्ट्री वाले मरीज के फस्र्ट कॉन्टैक्ट वाले यानि उनके परिजन ही पीडि़त हैं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शनिवार से संक्रमण वाले इलाकों में माइक्रो कंटेनमेंट एरिया बनाया जाएगा। इसमें छोटे-छोटे कंटेनमेंट एरिया बनाए जाएंगे। 
 शुरू हुआ सर्वे, 436 घरों में पहुंची टीम
जिन इलाकों में कोरोना मरीज मिल रहे हैं, वहां का सर्वे भी स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दिया है। शुक्रवार को वार्ड नंबर 15, 13, 16, 12, 9, 7, 18, 22, 24 और वार्ड नंबर 1 में कुल 436 घरों का सर्वे किया गया। इन घरों में कुल 1561 सदस्य मिले। इनमें से 7 पिछले 10 दिनों में बाहर से आए हैं। इन सभी घरों में मिले सदस्यों की जांच करने पर 24 में कोरोना के लक्ष्ण पाए गए हैं। इन सभी के सैंपल की जांच की जाएगी। सभी को घरों में ही रहने के लिए कहा गया है। सर्वे का काम आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से कराया गया है। शनिवार से कंटेनमेंट एरिया भी बनाया जाएगा। कंटेनमेंट एरिया एक-दो घरों या फिर किसी एक गली में बनाया जाएगा। पहले की तरह उस रास्ते को बंद कर दिया जाएगा और बैनर लगा दिया जाएगा। 
नगर के इन इलाकों में अधिक केस
वर्तमान में नगर के जिन इलाकों में मरीज मिल रहे हैं। उनमें शामिल हैं वार्ड नंबर 1 कृष्णा कॉलोनी (11 एक्टिव मरीज), वार्ड नंबर 7 कोतवाली गंज के पास (11 एक्टिव मरीज), वार्ड नंबर 9 पंचायती मंदिर मार्केट एरिया (10 एक्टिव मरीज), वार्ड नंबर 13 घरौला मोहल्ला (10 एक्टिव मरीज), वार्ड नंबर 15 घरौला मोहल्ला के आसपास फॉरेस्ट ऑफिस तक (17 एक्टिव केस)। इसके अलावा पुरानी बस्ती और सोहागपुर में भी करीब एक दर्जन कोविड पॉजिटिव मिले हैं। इस तरह सबसे अधिक संक्रमण शहडोल नगर में ही है। कोरोना पॉजिटिव मिले अधिकतर मरीज होम आइसोलेशन में हैं। 
24 घंटे में जिले में 25 नए केस मिले
जिले में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 25 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 13 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को कुल 459 सैंपल की जांच की गई थी। इनमें से 25 में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 154 हो गई है। इनमें से 119 होम आइसोलेशन में हैं, जबकि 35 लोगों को मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। जिले में अब तक कोरोना के कुल 3262 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 3078 स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं अब तक जिले में 50 लोगों की इस बीमारी से मौत हुई है। 
 

खबरें और भी हैं...