दैनिक भास्कर हिंदी: मेट्रो निर्माण कार्य से होने वाले ध्वनि प्रदूषण की शिकायत के लिए जारी होगा टोल फ्री नंबर

July 9th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मेट्रो ट्रेन के निर्माण कार्य के दौरान होने वाले ध्वनि प्रदूषण की शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। इसके साथ ही ईमेल के जरिए भी शिकायतों को सुना जाएगा। राज्य के महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोणी ने बॉम्बे हाईकोर्ट को यह जानकारी दी। हाईकोर्ट में मुंबई मेट्रो रेल कार्पोरेशन की ओर से दायर आवेदन पर सुनवाई चल रही है। आवेदन में मेंट्रो रेल कार्पोरेशन ने रात के समय कफपरेड इलाके में निर्माण कार्य की अनुमति दिए जाने की मांग की है।

गौरतलब है कि इससे पहले पेशे से वकील राबिन जयसिंघानी ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी और मांग की थी मेट्रो के निर्माण कार्य के दौरान ध्वनि प्रदूषण से जुड़े नियमों को प्रभावी तरीके से लागू किया जाए।

सोमवार को जस्टिस अभय ओक व जस्टिस रियाज छागला की बेंच के सामने राज्य के महाधिवक्ता श्री कुभकोणी ने कहा कि रेल कॉर्पोरेशन ध्वनि प्रदूषण के नियंत्रण के लिए हर संभव प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य के चलते करीब इलाके के मौजूदा ध्वनि के स्तर से 10 डेसीबल ध्वनि का स्तर बढ़ेगा। एक फिर उन्होंने स्पष्ट किया कि मेट्रो के निर्माण कार्य पर ध्वनि प्रदूषण से जुड़े नियम नहीं लागू होते हैं। 

 इस पर बेंच ने कहा कि हम चाहते की रात के समय कफपरेड इलाके की नाइजमैपिंग की रिपोर्ट तैयार की जाए। यह नाइज मैपिंग कैसे संभव है। इसकी जानकारी के लिए बेंच ने महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी को मामले की अगली सुनवाई के दौरान कोर्ट में बुलाया है। कोर्ट फिलहाल मामले की सुनवाई 11 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी है।