दैनिक भास्कर हिंदी: राशन की दुकानों पर 55 रुपए किलो मिलेगी तुअर

November 21st, 2017

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य सरकार द्वारा खरीदी गई तुअर (अरहर) अब सरकारी दुकानों पर राशन कार्डधारकों को 55 रुपए प्रतिकिलो की दर से मिलेगी। मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके अलावा मंत्रिमंडल ने प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों के माध्यम से लागू योजनाओं के लिए 1 किलो पैकिंग के लिए 80 रुपए और 50 किलो पैकिंग के लिए 3750 रुपए के अनुसार तुअर दाल आपूर्ति के लिए मंजूरी दी है। पिछले एक साल के दौरान बड़े पैमाने पर तुअर दाल का उत्पादन हुआ है।

सरकार ने 25 लाख 25 हजार क्विंटल तुअर खरीदी, कई विभागों को इसी दर पर होगी उपलब्ध
दरअसल सरकार ने 25 लाख 25 हजार क्विंटल तुअर की खरीद की है। अब इनमें से स्कूली शिक्षा विभाग को तीन लाख क्विंटल, मेडिकल शिक्षा और एफडीए विभाग को 2160 क्विंटल और महिला व बाल विकास विभाग को 3 लाख 60 हजार 600 क्विंटल तुअर दाल देने का फैसला लिया गया है। गृह विभाग, सामाजिक न्याय विभाग व आदिवासी विकास विभाग को भी इसी दर पर तुअर दाल उपलब्ध कराया जाएगा। 

55 रुपए प्रतिकिलो होगी बिक्री, साल 2016-17 में जोरदार हुआ उत्पादन
इससे पहले महाराष्ट्र में तुअर खरीद का मुद्दे ने जमकर तूल पकड़ था। सरकार ने 22 अप्रैल से तुअर दाल खरीदी बंद कर की थी। जिसकी वजह से हजारों क्विंटल तुअर सरकारी केंद्रो के बाहर पर पड़ी रही। आंदोलन के दौरान सरकार ने कहा था कि जिन किसानों को 22 अप्रैल तक खरीद केंद्र से टोकन मिला, उन्हीं से सरकार तुअर खरीदेगी। किसानों का नुकसान न हो इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर तुअर खरीद की थी। इसके अलावा ई- टेंडर से दाल खुले बाजार में बेचने के लिए बिक्री ऑफसेट कीमत 55 रुपए प्रतिकिलो के अनुसार बिक्री शुरू करने को मान्यता दी गई है। प्रदेश में साल 2016-17 में तुअर का बड़े पैमाने पर उत्पादन हुआ था।