दैनिक भास्कर हिंदी: बंद पड़े सिग्नल से परेशान हो रहे लोग, महापौर के आदेश को मानने तैयार नहीं अफसर

November 5th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। दीपावली पर्व होने से बाजारों में भारी भीड़ हो रही है। ऐसें में खरीदारी करने निकलने वाले लाखों लोग बंद सिग्नल के कारण चौराहों पर आ कर जाम में फंस रहे हैं। इससे लोगों का समय और ईंधन बर्बाद होता है, साथ ही वाहनों से निकला धुआं प्रदूषण बढ़ा रहा है। बंद सिग्नलों को सुधारने में मनपा को मात्र 5-10 हजार ही खर्च करने हैं। अफसर इस बात पर अड़े हैं कि सड़क का काम पूरा होने पर ही सिग्नलों को सुधारेंगे, जबकि इस बात की परवाह नहीं है कि रोज लाखों लोग इससे परेशान हो रहे हैं। पिछले दिनों महापौर ने बंद सिग्नलों को तत्काल सुधार कर उन्हें चालू करने का आदेश दिया था, लेकिन अधिकारियों ने विभिन्न कारण बता कर उनके आदेश को भी अनसुना कर दिया। अब महापौर खुद मौके पर जाकर सिग्नलों का निरीक्षण करने वाली हैं।

स्मृति टॉकीज चौक पर फंसे रहते हैं यात्री
सदर से छिंदवाड़ा रोड, मानकापुर की ओर जाने वाले लोगों को वहां कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। सदर की सड़कें पहले से ही तंग हैं और ऊपर से मेट्रो का काम चालू होने के कारण सड़क के बीचो-बीच मेट्रो के डिवाइडर लगे हुए हैं। इससे सड़कें और सकरी हो गई हैं।

 मैं खुद करूंगी निरीक्षण
चौराहों के सिग्नल को सुधारने के निर्देश दिए थे, लेकिन यदि अधिकारियों ने अभी तक काम नहीं किया है, तो मैं खुद मौके पर जाकर निरीक्षण करूंगी और क्या परेशानी आ रही है इसकी जानकारी लूंगी।
-नंदा जिचकार, महापौर

सड़क का काम चालू है
स्मृति टॉकीज चौक पर काम शुरू है, सड़क खुद पड़ी है, ऐसे में यदि हम केबल डालते हैं, तो वह तुरंत टूट जाएगी, इसलिए केबल नहीं डाली जा रही है।
-संजय जयस्वाल, कार्यकारी अभियंता, विद्युत, मनपा

रोज हो रहे परेशान
गणेशपेठ बस स्टैंड के पास स्थित बैद्यनाथ चौक से हर दिन पारडी, वर्धमान नगर, महल, नंदनवन से आने वाले लोग इसी रास्ते से गुजरते हैं। बेसा मानेवाड़ा की ओर से आने वाले लोग भी इस चौराहे से आगे बढ़ते हैं। सदर और सिविल लाइन के लिए भी बड़ी संख्या में लोग इसी रास्ते का उपयोग करते हैं। इमामवाड़ा की तरफ से आते समय पेट्रोल पंप की ओर की सीमेंट सड़क बनाने का काम चल रहा है। इससे बैद्यनाथ चौक से इमामवाड़े की ओर जाने वाली वन-वे सड़क से ही लोग निकलते हैं। अधिकारी सीमेंट सड़क बनने का बहाना बताकर सिग्नल को बंद कर दिए हैं, जिससे रोज लाखों यात्रियों को परेशान होना पड़ता है। लोग आपाधापी में आगे निकलना चाहते हैं, जिससे जाम लग जाता है।
 

खबरें और भी हैं...