27 माह के अंतराल बाद फिर जनरल बोगियों के साथ दौड़ेंगी ट्रेनें

Trains will run with general bogies again after a gap of 27 months
27 माह के अंतराल बाद फिर जनरल बोगियों के साथ दौड़ेंगी ट्रेनें
वर्धा 27 माह के अंतराल बाद फिर जनरल बोगियों के साथ दौड़ेंगी ट्रेनें

डिजिटल डेस्क, वर्धा. कोरोना पर नियंत्रण बना रहने के कारण पूरे 27 माह के बाद रेलवे फिर जनरल बोगियों के साथ दौड़ेंगी। जिसके चलते बुधवार 29 जून से रेलवे स्टेशन पर जनरल टिकट और जनरल पास वितरित किया जाना प्रारंभ किया जाएगा। जिसके कारण अब यात्रा के लिए रिजर्वेशन की अनिवार्यता से छुटकारा मिलने के साथ ही आपातकालीन स्थिति में जनरल टिकट के माध्यम से यात्रा करने की सुविधा प्राप्त होगी। बता दें कि, कोरोना महामारी के चलते 22 मार्च 2020 से सभी ट्रेनों से जनरल बोगियों को रेल प्रशासन ने हटा दिया था। ताकि ट्रेन में भीड़ पर अंकुश बना रहे और महामारी न फैले। आदेश का पालन करते हुए पिछले दो साल से यात्री पूर्व में रिजर्वेशन के साथ यात्रा कर रहे थे, लेकिन अनेक यात्रियों को अचानक किसी कार्य हेतु यात्रा करने की नौबत आाती तो रिजर्वेशन की अनिवार्यता ऐसे यात्रियों के लिए बहुत बड़ी समस्या का निर्माण करती थी। जिसके कारण ऐसी मजबूरी में कई यात्रियों को जुर्माना भर कर यात्रा में अधिक खर्च लगा है। जिसके कारण उक्त दौर में बगैर टिकट के बहुत से मामले सामने आए थे। हालांकि जनरल बोगियों की जगह कोरोना के बाद से शुरू किए गए टू एस बोगियों के कारण रेलवे की आय में इजाफा हुआ था। जिसके कारण टू एस में यात्रा के लिए रिजर्वेशन करने पर जनरल टिकट की तुलना में मिनिमम 15 रुपए का चार्ज अधिक लिया जाता था, लेकिन 29 जून से जनरल टिकट शुरू करने के कारण टू एस बोगियां बंद कर दी जाएगी और यात्रा के लिए लगने वाले अधिक किराये से यात्रियों को राहत मिलेगी।

वर्धा जंक्शन पर कुल 33 मेल गाड़ियों को वर्तमान में स्टॉपेज शुरू है। जिसमें से तीन स्पेशन ट्रेन और तीन मेमू ट्रेन का समावेश है। जिसमें विदर्भ एक्सप्रेस, सेवाग्राम एक्सप्रेस, महाराष्ट्र एक्सप्रेस, गीतांजली एक्सप्रेस जैसी मुख्य ट्रेन शामिल हैं।

नागपुर, चंद्रपुर और बडनेरा का बढ़ेगा ट्रैफिक

जनरल टिकट शुरू होने के पश्चात जनरल टिकट और जनरल पास का सर्वाधिक ट्रैफिक नागपुर, बडनेरा और चंद्रपुर का होगा। जिसके कारण इस ओर अप-डाउन यात्री के साथ सामान्य यात्रियों की संख्या अधिक होने से इन स्टेशनों का ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

जनरल टिकट के साथ यात्रा शुरू 

29 जून की रात 12 बजे से वर्धा जंक्शन पर जनरल टिकट और जनरल पास की शुरुआत की जाएगी। जिसके चलते ट्रेन में जुड़ने वाली जनरल बोगियों में जनरल टिकट के साथ यात्री यात्रा कर पाएंगे।  

- टी.जी. पुष्पलवार, वाणिज्य पर्यवेक्षक, रेलवे स्टेशन वर्धा

Created On :   29 Jun 2022 1:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story