दैनिक भास्कर हिंदी: रात भर एयरपोर्ट में रहे यात्री, नागपुर डायवर्ट हुआ था स्पाइसजेट का विमान

June 8th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। खराब मौसम और कई बार विमानों में तकनीकी खराबी का खामियाजा यात्रियों को लगातार भुगतना पड़ रहा है। गुरुवार को विमान से सफर करने वाले यात्रियों को अच्छ खासी परेशानी उठानी पड़ी। खराब मौसम  के चलते हैदराबाद से उड़ान भरकर ओडिशा के झारसुगुड़ा जा रहे विमान को नागपुर विमानतल पर डायवर्ट कर दिया गया। मौसम खराब होने के कारण देर रात तक विमान को उड़ान भरने की अनुमति नहीं मिली। इस बीच पायलट सहित क्रू मेंबर की ड्यूटी का समय खत्म हो गया, जिससे पायलट ने विमान उड़ाने से इनकार कर दिया। सुबह पायलट आने के बाद विमान ने झारसुगुड़ा के लिए उड़ान भरी।

मौसम में सुधार नहीं

जानकारी के अनुसार गुरुवार रात स्पाइस जेट का विमान क्रमांक 3283 ने हैदराबाद से उड़ान भरी थी। मौसम खराब होने के कारण विमान को रात 11.10 बजे संतरानगरी के डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल पर उतारा गया। विमान देर रात तक हवाई पट्टी के पास मौसम के सुधरने का इंतजार करता रहा, लेकिन क्लियरेंस नहीं मिलने के कारण रात करीब 2.30 बजे यात्रियों को टर्मिनल बिल्डिंग में लाया गया। इसके बाद पायलट की ड्यूटी का समय समाप्त हो गया और उसने विमान को उड़ाने से इनकार कर दिया। 

नियमों का दिया गया हवाला

नागर विमानन महानिदेशालय के नियमानुसार तय समय के अलावा पायलट विमान नहीं उड़ा सकते हैं और क्रू मेंबर भी समय से अधिक ड्यूटी नहीं कर सकते हैं। इसके बाद विमान में सवार 61 यात्रियों ने पूरी रात एयरपोर्ट की कुर्सियों पर बैठकर गुजारी। नागपुर में स्पाइस जेट का स्टॉफ नहीं होने के कारण यात्रियों में भय का वातावरण बना हुआ था। सूत्रों की मानें, तो उन्हें होटल में जाने के लिए कहा गया, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया।  शुक्रवार को सुबह करीब 10 बजे पायलट विमान से नागपुर पहुंचे। इसके बाद उन्होंने सुबह 11.50 बजे झारसुगुड़ा के लिए उड़ान भरी। इस तरह ढेरों परेशानियां झेलते हुए यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचे।