159 केंद्रों पर अरहर बेच सकेंगे किसान, होगा ऑनलाइन भुगतान

Tuar purchases will start from February 1, Govt will pay online
159 केंद्रों पर अरहर बेच सकेंगे किसान, होगा ऑनलाइन भुगतान
159 केंद्रों पर अरहर बेच सकेंगे किसान, होगा ऑनलाइन भुगतान

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश के किसान इस साल 159 केंद्रों पर अपनी तुअर (अरहर) बेच सकेंगे। राज्य में तुअर खरीद 1 फरवरी से शुरू हो जाएगी। नाफेड ने इस साल 44 लाख 68 हजार क्विंटल तुअर खरीदने को मंजूरी दी है। बुधवार को प्रदेश सरकार के विपणन विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि किसानों से तुअर के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 5450 रुपए प्रति क्विंटल निश्चित किया गया है। तुअर बेचने के लिए खरीद केंद्रों पर अब तक लगभग 1 लाख 25 हजार किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन कराया है। राज्य सहकारी विपणन महासंघ के माध्यम से तुअर खरीद की जाएगी।


पिछले साल 78 लाख क्विंटल तुअर की खरीदी

नाफेड ने खरीफ फसल सत्र 2017 की तुअर खरीदने की अनुमति देते हुए 90 दिनों में खरीद पूरा करने को कहा है। राज्य में इस साल 11 लाख मीट्रिक टन तुअर उत्पादन होने का अनुमान है। प्रदेश में पिछले साल 78 लाख क्विंटल तुअर की खरीद की गई थी। बीते साल तुअर के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 5050 रुपए प्रति क्विंटल दिया गया था। पिछले साल बंपर उत्पादन होने के कारण तुअर खरीद को लेकर काफी विवाद हुआ था। तुअर रखने के लिए बोरियां न होने के कारण किसानों को सप्ताह भर तक खरीद केंद्रों पर इंतजार करना पड़ा था।


तुअर के लिए किसानों को होगा ऑनलाइन भुगतान 

प्रदेश के विपणन मंत्री सुभाष देशमुख ने बताया कि किसानों को तुअर खरीदी के पंजीयन के लिए एनईएलएम पोर्टल शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि तुअर बेचने हेतु पंजीयन कराने के लिए खरीद केंद्र और बाजार समिति में न जाना पड़े। इसके लिए मंडलस्तर और बड़े गांवों में तुअर बेचने के लिए पंजीयन की व्यवस्था सरकार ने की है। पंजीयन कराने के लिए किसानों को आधार कार्ड का जेरॉक्स, बैंक खाता का पासबुक के पहले पन्ने का जेरॉक्स अथवा खाते का रद्द किया हुआ चेक, सात बारा आदि कागजात लाना अनिवार्य होगा। किसानों को तुअर बेचने की राशि ऑनलाइन बैंक खाते में जमा कराई जाएगी।  


जिलेवार तुअर खरीद केंद्र

राज्य में नागपुर में 9, वर्धा में 7, अमरावती में 9, अकोला में 5, वाशिम में 4, यवतमाल में 11 , बुलढाणा में 11, नांदेड़ में  8, परभणी में 6, हिंगोली में 5, औरंगाबाद में 4, बीड़ में 12, जालना में 9, लातूर में 9, उस्मानाबाद में 9, अहमदनगर में 9, धुलिया में 2, नंदूरबार में 8, चंद्रपुर में 4, जलगांव में 9, नाशिक में 4, सांगली में 1, सातारा में 1, पुणे में 1 ऐसे कुल 159 खदरीद केंद्र शुरू शुरू किए हैं।

Created On :   31 Jan 2018 3:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story