comScore

OLX पर कार खरीदने-बेचने वालों से ठगी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

February 01st, 2019 22:09 IST
OLX पर कार खरीदने-बेचने वालों से ठगी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। ऑनलाइन खरीदारी और बिक्री के लिए इस्तेमाल होने वाली वेबसाइट की मदद ले कार खरीदने और बेचने वालों को चूना लगाने वाले दो आरोपियों को ठाणे पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी बेहद सस्ती कीमत पर उन गाड़ियों को खरीदते थे जिन कर्ज होता था। इसके बाद फर्जी कागजात तैयार कर इन कारों को OLX पर ही बेच देते थे। आरोपी फर्जी पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सौदा करते थे इसलिए बाद में गाड़ी मालिक उनसे संपर्क करने में नाकाम रहते थे। गिरफ्तार आरोपियों के नाम रोहित धवन उर्फ पृथ्वी अमीन (30) और रुनित शाह (35) हैं। दोनों आरोपी काफी पढ़े लिखे हैं, लेकिन जल्द पैसा कमाने के लिए उन्होंने अच्छी नौकरियां छोड़कर ठगी का रास्ता अपना लिया।

डीसीपी दीपक देवराज ने बताया कि आरोपियों ने यू ट्यूब पर जल्द और आसानी से पैसे कमाने से जुड़े वीडियो देखे। इसके बाद उन्होंने ठगी का यह तरीका शुरू किया। रोहित और रुनित ने फर्जी नामों से पैनकार्ड, आधारकार्ड जैसे कागजात बना रखे थे। इन्ही कागजात की मदद से वे सिमकार्ड लेते। फिर फर्जी नाम से ही OLX पर अकाउंट बनाकर सौदे करते। आरोपी उन गाड़ियों की तलाश करते जिन्हें लोन पर लिया गया हो और कर्ज चुकाने की शर्त पर मालिक उन्हें कम कीमत पर बेंचने को तैयार हो।

गाड़ी की मालिक को आरोपी कुछ रकम नकद देते, जबकि बाकी की रकम के लिए फर्जी चेक दे देते। गाड़ियों के एग्रीमेंट फर्जी नाम से तैयार किए जाते। इसके बाद आरोपी कार से मिलती मॉडल की गाड़ी की आरसी बुक और दूसरे कागजात डाउनलोड कर उसमें छेड़छाड़ कर फर्जी कागजात बनाकर गाड़ी पर नया नंबर प्लेट लगाते फिर गाड़ी OLX पर ही बेंच देते। आरोपियों ने अब तक दर्जनों कारें इसी तरह बेंचकर लोगों से लाखों रुपयों की ठगी की है।

कापुरबावडी पुलिस स्टेशन में दर्ज इसी तरह की एक ठगी की छानबीन कर रही पुलिस को आरोपियों का सुराह एक एटीएम से लगे सीसीटीवी कैमरे से लगा। 25 हजार में खरीदी साढ़े पांच लाख की कार आरोपियों के खिलाफ एक शख्स ने शिकायत दर्ज कराई थी जिसकी पांच लाख 60 हजार रुपए कीमत की कार आरोपियों ने बाकी का चार लाख 50 हजार रुपए लोन चुकाने का वादा कर सिर्फ 25 हजार रुपए में खरीद ली थी। आरोपियों ने यह कार फर्जी कागजात के आधार पर 3 लाख 70 हजार रुपए में OLX पर बेंच दी। बाद में कार मालिक को किस्त के लिए बैंक से फोन आने शुरू हुए तो उसे ठगी का एहसास हुआ। उसने मामले की शिकायत पुलिस से की।

कमेंट करें
yxAQu