comScore

छिंदवाड़ा में 14 साल की लड़की के पेट से निकले ढाई किलो बाल

छिंदवाड़ा में 14 साल की लड़की के पेट से निकले ढाई किलो बाल


डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। मेडिकल कॉलेज से संबद्ध जिला अस्पताल में मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों की टीम ने दो दिन पहले 14 वर्षीय एक बच्ची के पेट से लगभग ढाई किलो वजनी बालों का गुच्छा निकाला। बच्ची पेट दर्द की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंची थी। सोनोग्राफी समेत अन्य जांच के बाद चिकित्सकों को पता चला कि उसके पेट में बालों का गुच्छा है। बच्ची के बाल खाने की आदत का परिजनों को भी पता नहीं था।
सर्जन डॉ. विनीत मंडराह ने बताया कि लगभग एक सप्ताह पूर्व 14 वर्षीय एक बच्ची को परिजन पेट दर्द की शिकायत के चलते अस्पताल लाए थे। बच्ची की जांच कराने के बाद पता चला कि उसके पेट में बालों का गुच्छा जमा है। दो दिन पूर्व लगभग ढाई घंटे चले ऑपरेशन के बाद बच्ची के पेट से बाल बाहर निकाले गए। पिछले लगभग छह माह से बच्ची पेट दर्द से परेशान थी। ऑपरेशन के बाद अब वह स्वस्थ है। ऑपरेशन करने वाली टीम में सर्जन डॉ.विनीत मंडराह, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. मोना उईके समेत नर्सिंग स्टाफ शामिल था।
बच्ची लम्बे समय से खा रही बाल-
सर्जन के मुताबिक पाचन क्रिया में बाल छूट जाते है और पेट में इनका गुच्छा बन जाता है। बच्ची के पेट से निकले बालों की मात्रा से स्पष्ट है कि वह लम्बे समय से बाल खा रही है। इसकी जानकारी परिजनों को भी नहीं है। बच्ची बाल खाना बंद कर दे इसके लिए काउंसिल कराने की सलाह दी गई है।

कमेंट करें
yUqHz