comScore

सांसद और विधायक बने विदर्भ के दो जोड़े, राणा व धानोरकर दंपति छाये

October 26th, 2019 11:15 IST
सांसद और विधायक बने विदर्भ के दो जोड़े, राणा व धानोरकर दंपति छाये

डिजिटल डेस्क,नागपुर। विधानसभा चुनाव के नतीजे विदर्भ में कई मायनों में रोचक रहे हैं। राज्य में भाजपा शिवसेना महायुति ने भले की बहुमत पाया है लेकिन विदर्भ में उसे झटका लगा है। भाजपा की सीटें कम हुई है। कांग्रेस व निर्दलीय बढ़े हैं। इन रोचक मामलों के बीच दो युगल काफी चर्चा में है। एक ही घर में सांसद विधायक पति पत्नी का दो परिवार विदर्भ में है। यह परिवार है राणा व धानोरकर का। दरअसल विधानसभा के इस चुनाव में चंद्रपुर जिले की वरोरा सीट से कांग्रेस की प्रतिभा धानोरकर ने जीत हासिल की है।

प्रतिभा के पति सुरेश उर्फ बालू धानोरकर ने इसी वर्ष हुए लोकसभा चुनाव जीता था। पेशे से शराब कारोबारी धानोरकर पहले शिवसेना में थे। 2014 में वरोरा से ही वे शिवसेना की टिकट पर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे। लेकिन फरवरी 2019 में लोकसभा चुनाव के समय वे कांग्रेस में शामिल हो गए। चंद्रपुर लोकसभा सीट पर उन्होंने कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा और भाजपा उम्मीदवार हंसराज अहिर को पराजित कर दिया। अहिर केंद्रीय गृहराज्यमंत्री रहते हुए चुनाव हारे थे। बालू धानोरकर की जीत इसलिए भी चर्चा में रही कि वे 48 लोकसभा क्षेत्र वाले महाराष्ट्र में कांग्रेस के अकेले लोकसभा सदस्य चुने गए हैं। बालू धानोरकर की पत्नी प्रतिभा धानोरकर ने वरोरा सीट से ही कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़कर शिवसेना के संजय देवतले को पराजित कर दिया है। संजय देवतले  कांग्रेस राकांपा के नेतृत्व की सरकार में मंत्री रहे हैं।

प्रतिभा को राजनीति का अधिक अनुभव नहीं रहा है। लेकिन उनका कहना है कि पति के लिए चुनाव प्रचार करके उन्होंने भी राजनीति सीख ली है। उधर अमरावती जिले की बडनेरा सीट से स्वाभिमान पक्ष के रवि राणा ने लगातार तीसरी बार निर्दलीय चुनाव जीता है। योगगुरु रामदेव बाबा के शिष्यों में रवि राणा प्रमुखता से शामिल है। उनकी पत्नी  नवनीत कौर राणा ने पिछले लोकसभा चुनाव में निर्दलीय जीत हासिल की। नवनीत तमिल , मलयालम फिल्मों की अभिनेत्री भी रही है। नवनीत की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें अपने घर पर बुलाकर बधाई दी थी। नवनीत ने शिवसेना के बड़े नेता आनंदराव अडसुल काे पराजित किया था। 

कमेंट करें
ahu5s