comScore

यूनिवर्सिटी अब मोबाइल पर देगा टाइम टेबल और परीक्षा परिणाम की सूचना

यूनिवर्सिटी अब मोबाइल पर देगा टाइम टेबल और परीक्षा परिणाम की सूचना

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को परीक्षा का टाइम टेबल और परीक्षा परिणाम की सूचना मोबाइल एसएमएस द्वारा दी जाएगी। यूनिवर्सिटी की सिनेट सभा ने यह निर्णय लिया है। स्नातक निर्वाचन संघ के सिनेट सदस्य प्रवीण उदापुरे ने यह प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया। 

असुविधा का रखा ध्यान
विद्यार्थियों को परीक्षा का टाइम टेबल और परीक्षा परिणामाें की समय पर सूचना नहीं मिलने से विद्यार्थियों की असुविधा हो रही है। रातुम यूनिवर्सिटी शीतकालीन सत्र में 1000 और ग्रीष्मकालीन सत्र में 1250 परीक्षा का आयोजन करती है। अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को एक ही समय दो से तीन परीक्षा का सामना करना पड़ता है। ऐसे समय परीक्षा का टाइम टेबल और परीक्षा परिणाम समय पर पता नहीं चल पाने से विद्यार्थियों पर परीक्षा से वंचित रहने की नौबत आ रही है। ग्रामीण क्षेत्र में इंटरनेट की असुविधा के चलते अधिक परेशानी है। इस असुविधा से विद्यार्थियों को बचाने के लिए सिनेट सदस्य प्रवीण उदापुरे ने परीक्षा का टाइम टेबल और परीक्षा परिणाम की सूचना मोबाइल पर एसएमएस से देने का प्रस्ताव रखा। सभी सदस्यों ने इसका समर्थन कर प्रस्ताव मंजूर किया गया। 

राहत भरा कदम
परीक्षा परिणाम घोषित होने पर पुनर्मूल्यांकन कालावधि 7 दिन रहता है। विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम घोषित होने की सूचना नहीं मिलने पर पुनर्मूल्यांकन से वंचित रह जाते हैं। ग्रामीण क्षेत्र में परीक्षा टाइम टेबल का पता नहीं चल पाने से विद्यार्थी परीक्षा से वंचित रह जाते हैं। कॉलेजों से भी विद्यार्थियों को अचूक जानकारी नहीं मिलती। ऐसे विद्यार्थियों के लिए सिनेट सभा का यह निर्णय राहत भरा कदम माना जा रहा है।

आर्थिक नुकसान टलेगा
परीक्षा परिणाम की समय पर सूचना नहीं मिलने से परीक्षा फार्म भरने में देर होने पर विलंब शुल्क देना पड़ता है। विलंब शुल्क के रूप में यूनिवर्सिटी में करोड़ों रुपए जमा हो रहे हैं। समय पर सूचना मिलने से विद्यार्थियों का विलंब शुल्क बचने से आर्थिक नुकसान टलेगा।
 

कमेंट करें
5uVUC