बढ़ती गर्मी के बीच बेमौसम बरसात का अलर्ट जारी 

Unseasonal rain alert issued amid rising heat
बढ़ती गर्मी के बीच बेमौसम बरसात का अलर्ट जारी 
छाए रहेंगे बादल बढ़ती गर्मी के बीच बेमौसम बरसात का अलर्ट जारी 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पिछले कई दिनों से राज्य में चढ़ते पारे ने प्रचंड गर्मी का एहसास कराना शुरू कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र में अगले 5 दिनों तक बारिश की हो सकती है। इस दौरान गरज के साथ छीटें पड़ेंगे और बिजलियां कड़केंगी। साथ ही तेज हवाएं चलेंगी। इस बेमौसम बरसात से आम लोगों को जहां गर्मी से राहत मिलेगी वहीं खेती को नुकसान हो सकता है।  

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि 14 से 18 मार्च तक के दौरान विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण क्षेत्र में बेमौसम बरसात का अनुमान है। पिछले पंद्रह दिनों में मौसम की मार की वजह से दूसरी बार फसलों के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। आईएमडी के मुताबिक 15 मार्च को धुले, जलगांव, नासिक, औरंगाबाद और जालना के कुछ ठिकानों में ओले गिरने का अनुमान जताया गया है।

विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने 16 मार्च के लिए महाराष्ट्र के कोंकण समेत सभी इलाकों में बरसात होने की चेतावनी जारी की है। विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा क्षेत्र के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जिन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है उनमें जलगांव, अहमदनगर, पुणे,औरंगाबाद, अकोला, अमरावती, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरोली, वाशिम और यवतमाल का समावेश है।

मुंबई, ठाणे, पालघर में हल्की से मध्यम बारिश के आसार

इसके अलावा मुंबई, ठाणे, पालघर जिलों में भी रिमझिम और मध्यम स्तर की बरसात हो सकती है। अगले तीन से चार घंटे राज्य के कई जिलों में हल्की और मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान है। कुछ इलाकों में ओले गिरने का भी अनुमान जताया गया है। इसलिए लोगों से अपील की गई है कि वे घर से बाहर निकलते वक्त सावधानी बरतें। 

अगले कुछ घंटे इन जिलों को लिए बेहद अहम

अगले कुछ घंटे में अहमदनगर, पुणे, नासिक, औरंगाबाद और हिंगोली जिलों में कई इलाकों में बादल गरजेंगे, बिजली कड़केंगी और 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने और बरसात होने की संभावना है। यवतमाल, वर्धा और नागपुर के कुछ ठिकानों पर बिजली की कड़कड़ाहट के साथ बारिश होने का अनुमान है। अमरावती और नागपुर के कई ठिकानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है। विदर्भ के वर्धा, चंद्रपुर और यवतमाल जिलों में भी बारिश के आसार हैं। नागपुर के कुछ इलाकों में ओले गिरने और तेज हवाएं चलने के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। 

Created On :   14 March 2023 4:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story