बेमौसम बारिश ने बिगाड़ा घर का बजट- गेहूं की कीमतों में वृद्धि

Unseasonal rains spoil the household budget - increase in wheat prices
बेमौसम बारिश ने बिगाड़ा घर का बजट- गेहूं की कीमतों में वृद्धि
नागपुर बेमौसम बारिश ने बिगाड़ा घर का बजट- गेहूं की कीमतों में वृद्धि

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बीते महीने हुई बेमौसम बारिश ने लगभग पूरे राज्य को बेहाल कर दिया है। फसलों को भारी नुकसान हुआ है। इस पृष्ठभूमि में गेहूं की कीमतों में वृद्धि हुई है और यह दो सौ रुपए प्रति क्विंटल महंगा हो गया है। इससे एक तरफ गृहिणियों के बजट पर इसका असर हुआ है, वहीं अचानक आई इस प्राकृतिक आपदा से किसान बेहद परेशान हो गए हैं। 

मुआवजे का लाभ नहीं मिलता

प्रकाश मंडलीक (किसान ) के मुताबिक कामठी के वडोदा में 6 एकड़ की खेती में गेहूं, 8 एकड़ में चना और 4 एकड़ में कपास की मेरी खेती है। बेमौसम बारिश के चलते 15 लाख का नुकसान हुआ है, लेकिन सरकार सिर्फ उद्योगपतियों की है। किसानों की ओर देखने वाला कोई नहीं। किसानों के लिए मुआवजे की योजनाएं चलाई जाती हैं, लेकिन इसका कोई लाभ नहीं मिलता। 

डबल हो गया है बजट

वैशाली माने (गृहिणी ) के मुताबिक पहले घर का बजट बनाते समय 5000 रुपए लगते थे, अब यही खर्चा 10,000 हो गया है। केवल गेहूं ही नहीं, हर चीज महंगी हो गई है। तेल, गैस, दालें हर वस्तु महंगी होने से आम नागरिक की जेब पर असर होगा ही, क्योंकि ये सब जरूरत की वस्तुएं हैं। नहीं लेने पर काम नहीं चलेगा। इसलिए महंगाई दरों में कमी आनी चाहिए। 

आगे और दाम बढ़ेंगे

प्रभाकर देशमुख, अध्यक्ष, चिल्लर किराना ट्रेडर्स एसोसिएशन के मुताबिक अप्रैल के अंत तक नई फसल आने की संभावना है। बाजार में उपलब्ध गेहूं के भाव में दो सौ रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई है। भाव 2,600  से 2,800 रुपए प्रति क्विंटल था, वह अब 2,700 रुपए से 2,900 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गया है। इसका सीधा असर उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। बारिश से गेहूं को नुकसान होने से आगे भी दाम बढ़ेंगे।

 

Created On :   17 April 2023 11:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story