नल-जल योजना का बेहतर क्रियान्वयन नहीं होने पर अपर कलेक्टर ने इइ पीएचई को फटकारा

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
संबल कार्ड में प्रगति नहीं होने पर भी जताई नाराजगी नल-जल योजना का बेहतर क्रियान्वयन नहीं होने पर अपर कलेक्टर ने इइ पीएचई को फटकारा

डिजिटल डेस्क,शहडोल। जिले में नल-जल योजना का बेहतर क्रियान्वयन नहीं होने पर अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (पीएचई) के कार्यपालन यंत्री एबी निगम को फटकार लगाई। अपर कलेक्टर ने कहा कि नल-जल योजना शासन की महत्वकांक्षी योजना है। जिसका उद्देश घर-घर साफ एवं स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाना है, पर नल की टोंटी टूटने से लेकर रखरखाव और बेहतर क्रियान्वयन में लापरवाही के मामले लगातार आ रहे हैं।

नल व पाइप लाइन का रखरखाव पीएचई विभाग द्वारा सही ढंग से नहीं किया जा रहा है। निरीक्षण में पेयजल का अपव्यय भी पाया गया। उल्लेखनीय है कि नल-जल योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही पर दैनिक भास्कर में प्रमुखता से खबर प्रकाशित हुई थी। अपर कलेक्टर  ने निर्देशित किया कि कार्यपालन यंत्री पीएचई एवं उनका अमला ग्रामीण क्षेत्रों का सतत भ्रमण कर यह सुनिश्चित करें कि नल-जल कनेक्शन में लगाई गई टोंटिया सही ढंग से व्यवस्थित रहे और जल का अपव्यय न हो।

सोमवार को टीएल बैठक में संबल कार्ड 2.0 के पंजीयन हेतु ऑनलाइन प्राप्त आवेदन, संबल कार्ड की आवंटन प्रकरण तथा लंबित प्रकरण एवं पंजीयन की जानकारी संतुष्टि पूर्ण नहीं पाए जाने पर श्रम विभाग के अधिकारी पर नाराजगी व्यक्त की। तब उन्होंने बताया कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत संबल कार्ड वेरीफिकेशन में सहयोग प्रदान नहीं कर रहे हैं। जिस पर अपर कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत निर्देशित किया कि इस जनहितकारी योजना में सहयोग प्रदान करें, जिससे शत प्रतिशत प्रगति सुनिश्चित हो सके। 

Created On :   29 Nov 2022 9:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story