शहर की फिजाओं में जहर घोल रहा यूज्ड ऑइल

Used oil dissolving poison in city fijas
शहर की फिजाओं में जहर घोल रहा यूज्ड ऑइल
शहर की फिजाओं में जहर घोल रहा यूज्ड ऑइल

नियम पूरी तरह ताक पर - सर्विस सेण्टरों, मैकेनिक जोन और गैराज के आसपास से लेकर सड़कों तक कालिख
ऑटोमोबाइल, सर्विस स्टेशन से निकलने वाला यूज्ड ऑइल शहर के कुछ कबाडिय़ों द्वारा ऊँचे रेट पर खरीदकर उसका अनधिकृत रूप से एलडीओ यानी लाइट डीजल ऑइल बनाया जा रहा है। जले तेल का सही तरीकों से निष्पादन करने की बजाए प्रदूषण नियंत्रण की निर्धारित नियमावली के खिलाफ काम किया जा रहा है। लाइट डीजल ऑइल उपयोग के बाद वातावरण को जहरीला, प्रदूषित बना रहा है। शहर में जिन भी सर्विस स्टेशन से यूज्ड ऑइल निकल रहा है वे प्रदूषण कन्ट्रोल बोर्ड की सहायता लेकर सही जगह से उसका निष्पादन करा सकते हैं। प्रदूषण कन्ट्रोल बोर्ड की साइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

डिजिटल डेस्क जबलपुर । गौरतलब है कि यूज्ड ऑइल की एक बूँद भी यदि जल पर पड़ती है तो एक हजार लीटर पानी को खराब कर सकती है। शहर की आबोहवा को बेहतर बनाये रखने के लिए जरूरी है कि अनधिकृत गैराजों से निकलने वाले यूज्ड ऑइल को भी नियंत्रित किया जाए। इससे किसी तरह का  प्रदूषण न फैल सके यह ध्यान रखा जाना बेहद आवश्यक है। लोगों का कहना है कि पॉल्यूशन कन्ट्रोल बोर्ड द्वारा ऐसे कबाडिय़ों पर सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए जो नियम विरुद्ध कार्यों में संलग्न हैं। 
वातावरण और सेहत दोनों को नुकसान एक बूँद मिले तो एक हजार लीटर पानी हो जाता है जहरीला
जले तेल का दुरुपयोग पानी को जहरीला बना रहा है। इसमें  हाइड्रो कार्बन, मैटल, सल्फर होते हैं जो जल को हानि पहुँचा रहे हैं। संतुलित रि-साइकिल यदि कर दिया जाता है तो इस तरह की हानि को रोका जा सकता है। मैकेनिक जोन, उसके आसपास की दुकानों के साथ जहाँ भी यूज्ड ऑइल का उपयोग ज्यादा है वहाँ पर पाताली पानी पीने योग्य नहीं है। यह प्रदूषण अस्थमा, नेत्र रोग, गुर्दे संबंधी समस्या पैदा कर रहा है। यह पशु और मनुष्य दोनों को नुकसान दायक है। 
नियम यह कहता है 
 यूज्ड ऑइल को प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा रजिस्टर्ड रिफाइनरी को सौंपा जाना चाहिए। नियम 2016 के अंतर्गत जिस भी  उद्योग, संस्थानों या वाहनों के सर्विस सेण्टर से निकलता है उसे रिसाइकिल को दिया जाए। समस्त यूज्ड ऑइल रिसाइकिलर को ही मिले। यदि ऐसा नहीं होता, नियम तोड़ा जाता है तो सजा और दण्ड का भी प्रावधान निर्धारित है। 
स्पष्ट निर्देश लगातार कार्रवाई
शहर के जितने भी सर्विस सेण्टर हैं और जहाँ से  यूज्ड ऑइल निकलता है उन केन्द्रों को स्पष्ट निर्देश हैं कि वे नियम का पालन करें। यदि कोई नियम का पालन नहीं कर रहा है तो हम उस पर कार्रवाई भी करते हैं। 
आलोक जैन, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण कन्ट्रोल बोर्ड 
 

Created On :   19 March 2021 10:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story