दैनिक भास्कर हिंदी: अब स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम की होगी वीडियोग्राफी, सीबीएसई ने सख्त किए नियम

November 5th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्कूलों में बोर्ड कक्षाओं के लिए जनवरी से प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू हो जाएंगे। इनको विधिवत ढंग से कराने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने नियम सख्त किए हैं। इसके हिसाब से अब परीक्षा केंद्रों पर प्रैक्टिकल एग्जाम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। वहीं एक्सटर्नल भी छात्रों की निगरानी करेंगे। इसको लेकर बोर्ड ने स्कूलों को अपने यहां के छात्रों को अच्छी तरह प्रैक्टिकल कराने के लिए नियम जारी कर दिए हैं। साथ ही यह भी कहा है कि जो विद्यार्थी कक्षा 12वीं बोर्ड प्रायोगिक परीक्षा में शामिल नहीं होंगे, उन्हें परीक्षा में अनुपस्थित माना जाएगा। ऐसे परीक्षार्थी सैद्धांतिक परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इस बार जो भी एग्जाम में नकल संबंधी सूचना देगा, उसका नाम गुप्त रखा जाएगा।

क्या है एग्जाम के लिए गाइडलाइन
जिन स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षा में गड़बड़ी होने की जानकारी मिलेगी, उन स्कूलों की पूरी जांच बोर्ड द्वारा कराई जाएगी। जांच में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्र के नाम, उनकी पूरी डिटेल्स और नियमित स्कूल में अटेंडेंस आदि की जांच की जाएगी। जांच में छात्र के पकड़े जाने पर उस स्कूल पर कार्रवाई की जाएगी, जो फ्लाइंग तौर पर परीक्षा दिलवाते हैं। इस बार प्रायोगिक परीक्षा की वीडियो रिकॉर्डिग की जाएगी। इससे नकल करने वाले विद्यार्थियों को पकड़ना आसान हो जाएगा। जो छात्र परीक्षा देंगे, लेकिन एक्सटर्नल को उस पर शक होगा, तो ऐसे छात्रों के फोटो की पहचान उसके एडमिट कार्ड से बोर्ड करेगा। 

विद्यार्थियों ने शिक्षकों के साथ पुरानी यादें ताजा कीं
श्री गजानन महाविद्यलय व कनिष्ठ महाविद्यालय न्यू सुभेदार ले-आउट में दिवाली साप्ताहिक ‘मेला 2.0’ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्कूल व्यवस्थापन समिति के अध्यक्ष  श्री देहनकर, सचिव रमेश बोरकर, श्री तंबाखे, श्री बरबटे, श्री बोरकर, शाला के मुख्याध्यापक श्री शाहाकार उपस्थित थे। स्कूल के पूर्व विद्यार्थियों को प्रमुख अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया, जिसमें मिस ब्यूटीफुल स्माइल 2018 मिथिला वराडे, योगेश रामटेके, जयंत गणोरकर, कोमल  झंझाड उपस्थित थे। कार्यक्रम में पूर्व विद्यार्थियों ने शिक्षकों के साथ पुरानी यादों को ताजा किया। संचालन हिटलर भिवगडे व  अनुराधा सोनटक्के ने किया।  उपाध्यक्ष स्वप्निल झेंडे, सचिव रतन अतकरे, शुभम डाबरे, वैभव घुसे, कुणाल सहस्त्रबुद्धे, सौरभ हिरकने, मोनिका भोयर, अपूर्वा वानखेडे, अंकिता गिरी, निसर्ग कडू आदि उपस्थित थे। 
 

खबरें और भी हैं...