विधानपरिषद उपचुनाव के लिए होगा मतदान, भाजपा उम्मीदवार की जीत तय!

Voting for Legislative Council by-poll, BJP candidate close to victory
विधानपरिषद उपचुनाव के लिए होगा मतदान, भाजपा उम्मीदवार की जीत तय!
विधानपरिषद उपचुनाव के लिए होगा मतदान, भाजपा उम्मीदवार की जीत तय!

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे के इस्तीफे से रिक्त विधानपरिषद सीट के चुनाव के लिए गुरुवार को मतदान होगा। इस उपचुनाव में भाजपा-शिवसेना ने प्रसाद लाड को उम्मीदवारी दी है, जबकि काग्रेस-राकांपा सहित विपक्ष दलों ने पूर्व विधायक दिलीप माने को अपना उम्मीदवार बनाया है। आकड़ों के लिहाज से लाड की जीत तय मानी जा रही है। सत्तापक्ष के कोशिश है कि मतदान में ज्यादा से ज्यादा विधायकों के वोट हासिल कर अपनी ताकत दिखाई जाए। इस बीच बुधवार की शाम कांग्रेस-राकांपा, सपा सहित अन्य विपक्षी दलों के विधायकों ने यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान में जुटे तो भाजपा-शिवसेना विधायकों ने पंचसितारा होटल ताज में बैठक की। 

भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में हो सकती है क्रॉस वोटिंग
विधान परिषद की इस सीट के लिए होने वाले मतदान में विधान सभा सदस्य वोट करेंगे। विस में कांग्रेस-राकांपा के सदस्यों की सख्या 83 है। पर राष्ट्रपति चुनाव के वक्त यूपीए उम्मीदवार मीराकुमार को 77 वोट ही मिले थे। राणे के एनडीए में शामिल होने से उनेक विधायक पुत्र नितेश राणे और कालीदास कोलंबकर के वोट भी भाजपा-शिवसेना उम्मीदवार के पक्ष में जाने की आशंका है। इसके अलावा भी कांग्रेस-राकांपा की विधायकों की तरफ से भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में क्रॉस वोटिंग हो सकती है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की कोशिश है कि उनके उम्मीदवार को कम से कम 200 वोट मिले। 

खोतकर नहीं कर सकेंगे मतदान
बांबे हाईकोर्ट के औरंगाबाद खंडपीठ द्वारा राज्यमंत्री अर्जुन खोतकर की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई है। इस लिए वे इस मतदान में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। जबकि जेल में बंद राकांपा के निलंबित विधायक रमेश कदम को हाईकोर्ट ने मतदान की अनुमति दी है। जबकि आयसे अधिक संपत्ति मामले में जेल में बंद राकांपा के छगन भुजबल ने इस बार मतदान के लिए अनुमति नहीं मांगी है। मतदान सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक होगा। 

किसकी कितनी ताकत
भाजपा-122, शिवसेना-63, कांग्रेस-42, राकांपा-41, शेकाप-03, सपा-01, मनसे -01, बहुजन विकास आघाडी-03, एमआईएम-02, भारिप बहुजन महासंघ-01, सीपीआईएम-01, रासप-01, निर्दलिय-7
 

Created On :   6 Dec 2017 5:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story