यहां पानी की कमी बन रही शादी में रोड़ा, हो रहे तलाक

Water crisis is the reason behind the no marriages and divorces
यहां पानी की कमी बन रही शादी में रोड़ा, हो रहे तलाक
यहां पानी की कमी बन रही शादी में रोड़ा, हो रहे तलाक

डिजिटल डेस्क, छिन्दवाड़ा/पांढुर्ना। मप्र में छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्ना विकासखंड के ग्राम वाड़ेगांव में पानी की कमी से लड़कों की शादी नहीं हो पा रही है। इस गांव के 75 से ज्यादा युवक कुंवारे हैं। कई युवक 40 साल की उम्र पार कर गए हैं। पर उनकी शादी नहीं हुई। ऐसा नहीं है कि लड़कों की शादी के लिए कोई आता नहीं है। अपनी लड़की का रिश्ता लेकर लोग आते हैं, लेकिन पानी का संकट देखकर वापस नहीं आते। कहते हैं, जिस गांव में पीने का पानी तक नहीं है, वहां हम अपनी बेटी को ब्याह कर उसकी जिंदगी तबाह नहीं करेंगे। इतना ही नहीं पानी की कमी के कारण परिवार भी टूट रहे हैं। यहां 11 तलाक हो चुके हैं।

खेती किसानी पर भी पड़ रहा असर
पांढुर्ना विकासखंड के ग्राम वाड़ेगांव में भयावह पेयजल संकट की स्थिति है। दूरदराज से पानी लाकर लोगों को प्यास बुझानी पड़ रही है। हर साल पनपने वाला भयावह जलसंकट गांव में पारिवारिक रिश्तों की डोर भी कमजोर कर रहा है। पारिवारिक रिश्तों के अलावा गांव की खेती-किसानी पर भी असर पड़ रहा है, खेत-खलिहान और बागान तेजी से सूख रहे हैं।

हो रहे हैं तलाक
वाड़ेगांव में हर साल पनपने वाले जलसंकट से यह स्थिति बन रही है कि यहां कोई रिश्ता करने को भी तैयार नहीं हो रहा है। जो रिश्ते जुड़े थे, उनमें से भी कई टूट गए। लोगों ने बताया कि जलसंकट के कारण गांव के 75 युवाओं की शादी नहीं जुड़ पा रही है। रिश्ते आ भी रहे हैं तो वे यहां के हालात जानकर अपनी बेटियों का रिश्ता करने से कतरा रहे हैं। जलसंकट से अब तक गांव में 11 तलाक भी हो चुके हैं।

दो टैंकरों से हो रही जलापूर्ति
ग्रामीणों ने बताया कि गांव की 2884 जनसंख्या को 17 सर्किट के माध्यम से पानी प्रदाय किया जाता है। गांव में कुल 450 नल कनेक्शन हैं। पर गांव में पेयजल परियोजना नहीं होने और मौजूदा जलस्त्रोत सूखे पड़ने से नल जल योजना पर असर पड़ा है। फिलहाल दो टैंकरों से जलापूर्ति हो रही है। पर संकट कम होने का नाम नही ले रहा है, लोगों को निस्तारी तो दूर पीने के पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है।

अधिकारियों ने बनाई कार्ययोजना
इन दिनों वाड़ेगांव में भारी जलसंकट से बन रहे विकराल हालात को जानने शनिवार की सुबह एसडीएम दीपक कुमार वैद्य सहित अन्य संबंधित अधिकारी गांव पहुंचे। यहां अधिकारियों ने संकट की स्थिति भी देखी और ग्रामीणों से चर्चाकर हालात भी जानें। ग्रामीणों ने जलसंकट से हो रही परेशानी और बिगड़ रही स्थिति से अधिकारियों को खुलकर अवगत कराया। ग्राम वाड़ेगांव में भयावह संकट और ग्रमीणों को हो रही परेशानी को देखते हुए एसडीएम ने गांव में रोजाना दस टैंकर जलापूर्ति करने के आदेश जारी किए। इसके अलावा एसडीएम ने टैंकरों से जलापूर्ति के अलावा पंचायत द्वारा किए गए बोर से पाइप लाइन डालकर गांव में जलापूर्ति कराने के भी निर्देश दिए।

Created On :   13 April 2019 11:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story