साल भर भी हो सकती है पानी कटौती : बावनकुले

Water cut can take place throughout year say guardian minister bawankule
साल भर भी हो सकती है पानी कटौती : बावनकुले
साल भर भी हो सकती है पानी कटौती : बावनकुले

डिजिटल डेस्क,नागपुर। शहर में पेयजल आपूर्ति को लेकर उठ रहे सवालों पर पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि, यह संकट प्राकृतिक है। शहर को बहुत अधिक पेयजल दिया जाता है। यहां भूजल स्रोत का उपयोग बढ़ाने की आवश्यकता है। बावनकुले ने यह भी कहा कि,  पानी की कटौती एक माह नहीं, एक साल तक भी हो सकती है। सभी को इस संकट के मूल कारण को समझना होगा। कोराडी में बिजली प्रोजेक्ट में पानी के उपयोग को लेकर हुए प्रदर्शन को राजनीतिक ठहराते हुए उन्होंने कहा कि, प्रोजेक्ट में सीवेज के पानी का उपयोग किया जाता है। प्रदर्शनकारी वास्तविकता को नहीं जानता है।  प्रेस कांफ्रेंस में पालकमंत्री बावनकुले बोल रहे थे। जिले में जलापूर्ति व्यवस्था की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि, शहर को मिलने वाला पानी मध्यप्रदेश के चौरई बांध पर निर्भर रहा है। चौरई बांध पानी के उपयोग की भागीदारी के संबंध में मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र सरकार के बीच की अड़चन को 15 वर्ष में दूर नहीं किया गया। अब मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस विशेष तौर पर उपाय योजना कर रहे हैं। उपाय योजना के तहत ही कन्हान नदी का पानी तोतलाडोह में ले जाया जाएगा। 3 हजार करोड़ की योजना को मंजूरी दी गई है।

मनपा को जिम्मेदार ठहराना ठीक नहीं

इसके अलावा कन्हान नदी के पानी को टनल से अन्य क्षेत्र के लिए ले जाने की भी योजना मंजूर की गई है। शहर में जलापूर्ति के संकट के लिए मनपा या मनपा की सत्ता को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। 

नवनीत राणा को नोटिस

बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने सोमवार को अमरावती की सांसद नवनीत कौर राणा को नोटिस जारी कर 24 अगस्त तक जवाब मांगा। आनंदराव अडसूल व सुनील भालेराव ने दो स्वतंत्र याचिकाएं दायर करके राणा की सदस्यता रद्द करने की प्रार्थना की है। याचिकाकर्ता के अनुसार अमरावती लोकसभा संघ अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित होने के बावजूद "लुहाणा" जाति की राणा ने यहां से चुनाव लड़ा। उनकी जीत से आरक्षित प्रवर्ग के उम्मीदवारों के हित बाधित हुए हैं। जबकि राणा के पिता का जाति प्रमाणपत्र मुंबई जाति पड़ताल समिति ने रद्द कर दिया है। याचिकाकर्ता की ओर से एड. सचिन थोरात और एड. राघव कविमंडन कामकाज देख रहे हैं। 

Created On :   30 July 2019 8:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story