मौसम की मार... बुखार से तप रहे मरीज, सर्दी-खांसी कर रही परेशान

मौसम की मार... बुखार से तप रहे मरीज, सर्दी-खांसी कर रही परेशान
मौसम की मार... बुखार से तप रहे मरीज, सर्दी-खांसी कर रही परेशान



- उल्टी-दस्त के भी बढ़ रहे मरीज, जिला अस्पताल में आ रहे संक्रमित
डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। मौसम की मार का विपरीत असर लोगों के स्वास्थ्य पर दिखने लगा है। दिन में उमस और गर्मी की वजह से लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे है। इन दिनों तेज बुखार, सर्दी-खांसी और डायरिया के पेशेंट जिला अस्पताल में बढ़े है। मौसम का असर खासतौर पर बच्चों के लिए घातक साबित हो रहा है। रोजाना ओपीडी में मरीजों की लम्बी कतार देखी जा रही है।  
मेडिकल कॉलेज के एमडी मेडीसिन डॉ.शशिकांत आर्य ने बताया कि मौसम में लगातार हो रहे बदलाव की वजह से लोग मौसमी बीमारी जैसे सर्दी-खांसी के साथ तेज बुखार की चपेट में आ रहे है। दिन के वक्त गर्मी और उमस की वजह से लोग डिहाइड्रेशन के शिकार हो रहे है। वहीं खानपान में मामूली सी लापरवाही उल्टी-दस्त का कारण बन रही है। वायरल फीवर में पूरी तरह स्वस्थ होने में मरीज को लगभग पांच से सात दिन का वक्त लगता है।
डायरिया होने पर न बरतें लापरवाही-
चिकित्सकों का कहना है कि इस तरह के मौसम में खासतौर पर बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरुरी है। बड़े और बच्चे दोनों ही बाहर के खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। खुली खाद्य सामग्री डायरिया की मुख्य वजह से है। यदि बच्चों को डायरिया होता है और वे खाना-पीना छोड़ दें तो त्वरित अस्पताल ले जाकर चिकित्सकीय इलाज जरुर कराएं।
निजी क्लीनिकों में भी बढ़े मरीज-
कोरोना के डर से कई मरीज अभी भी जिला अस्पताल नहीं आ रहे है। पूर्व में जहां जिला अस्पताल की ओपीडी एक हजार तक मरीज आते थे। वहीं इन दिनों तीन से पांच सौ मरीज ही यहां इलाज कराने आ रहे है। इस वजह से निजी अस्पताल और क्लीनिक में मरीजों की संख्या बढ़ी है। निजी क्लीनिकों में भी मरीजों की भीड़ देखी जा सकती है। जबकि अब कोरोना की स्थिति सामान्य हो चुकी है, और जिला अस्पताल को सेनेटाइज कर पूर्व की तरह ओपीडी शुरु कर दी गई है।
बचाव के लिए सावधानी जरुरी...
- हमेशा पानी उबालकर पिएं।
- ताजा भोजन करें, खुली खाद्य सामग्री का सेवन न करें।
- हमेशा भोजन ढंककर रखेें, मक्खी न बैठने दें।
- शौच के बाद साबुन से हाथ जरुर धोएं।
- घर के आसपास साफ-सफाई बनाए रखें।
जिला अस्पताल में सामान्य मरीजों की स्थिति-
तारीख ओपीडी भर्ती
13 जुलाई 536 146
14 जुलाई 457 118
15 जुलाई 379 143
16 जुलाई 439 153
17 जुलाई 447 142
18 जुलाई 154 196
19 जुलाई 337 068

Created On :   19 July 2021 5:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story