फेसबुक से लीक हो रहा वेबसाइट का डाटा, अब नजर रखेगा गूगल

Website data leaking from Facebook, Google will now monitor
फेसबुक से लीक हो रहा वेबसाइट का डाटा, अब नजर रखेगा गूगल
फेसबुक से लीक हो रहा वेबसाइट का डाटा, अब नजर रखेगा गूगल

डिजिटल डेस्क,  नागपुर। कुछ सालाें से कई वेबसाइट का डाटा लीक हाेने की खबराें से सावधान हाेकर गूगल ने अपने यूजर्स के पासवर्ड सुरक्षित रखने के लिए नई सर्विस शुरू की है। इसके जरिए यूजर देख सकता है कि, उसका काेई पासवर्ड लीक ताे नहीं। पासवर्ड मैनेजर के जरिए साेशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, ई-मेल, नेटबैकिंग अकाउंट लाॅगिन करने के दाैरान यूज हाेने वाले पासवर्ड सुरक्षित रहेंगे और यदि किसी का पासवर्ड लीक भी हुआ, ताे गूगल पासवर्ड मैनेजर से यूजर काे पासवर्ड बदलने के लिए अलर्ट भी करेगा।

आपके बैंक खातों से रकम उड़ाने के लिए हैकर नए-नए तरीके खोज रहे हैं। इसमें से एक तरीका आपके सोशल मीडिया, खासतौर से फेसबुक को हैक कर उससे निजी जानकारी लेकर खातों तक पहुंचकर उससे रुपए उड़ाए जा रहे हैं। इस तरह की शिकायतें साइबर पुलिस के पास पहुंच रही हैं। दरअसल, अधिकांश यूजर खातों के पासवर्ड अपने जन्मतिथि व बच्चों की जन्म तारीख, शादी की सालगिरह की तारीख आदि को ध्यान में रखकर बनाते हैं। ऐसे में हैकर अपने फेसबुक से यह जानकारी लेकर आपके खातों तक पहुंच जाते हैं। किसी का खाता हैक करने के लिए अधिकांश हैकर अपनी डिटेल फालोअप करते हैं, जिससे आपका अधार कार्ड नंबर, पेन कार्ड आदि की जानकारी पहले ही ले चुके होते हैं, इसलिए यहां जरूरी है कि, सबसे पहले आप अपना फेसबुक हैक होने से बचाएं। 

यूं पता करें, ऐसे सतर्क रहें
जब भी आप गूगल क्रोम में किसी वेबसाइट काे लॉगिन करते हैं, तो क्रोम खुद से आपको अलर्ट करेगा।
गूगल अकाउंट में लॉगिन के बाद गूगल पासवर्ड मैनेजर से पता कर सकते हैं। passwords.google.com पर चेक पासवर्ड में देख सकते हैं पासवर्ड लीक है या नहीं।
यदि किसी भी अकाउंट का पासवर्ड सार्वजनिक है, तो इसे तुरंत बदलें, नहीं तो साइबर अपराधी अापके किसी भी वेबसाइट अाैर साेशल मीडिया अकाउंट काे हैक करके गलत उपयाेग कर सकते हैं।

अकाउंट ऐसे सुरक्षित करें...
गूगल के पास यूजर के सभी अकाउंट के पासवर्ड सेव हो सकते हैं, ऐसे में सबसे पहले अपना गूगल अकाउंट सुरक्षित करें।
अगर आपने अपने गूगल अकाउंट में अपना मोबाइल नंबर अपडेट नहीं किया है, तो करें और टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन तुरंत इनेबल करें।   वेबसाइट और पासवर्ड गूगल पासवर्ड मैनेजर में स्टोर होते हैं, अगर आपका गूगल अकाउंट हैक होता है, तो सभी अकाउंट खतरे में पड़ सकते हैंै। पासवर्ड में जन्मतिथि और मोबाइल नंबर कभी न रखें।

गूगल ऐसे पता करेगा कि, पासवर्ड लीक हुआ या नहीं
बीते सालाें जितनी भी वेबसाइट का डाटा लीक हुअा है गूगल सब पर नजर रखे हुए है।
सभी डाटा लीक में ही गूगल यूजर के नाम या ई-मेल, पासवर्ड को सर्च करता है, अगर यूजर का ई-मेल और अन्य काेई पासवर्ड किसी तरह लीक हुआ मिलता है, तो ये यूजर काे क्रोम ब्राउजर और गूगल पासवर्ड मैनेजर के जरिए सावधान करता है।
समय-समय पर आप अपने अकाउंट का पासवर्ड बदलते रहें।
 

Created On :   31 Jan 2020 8:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story