जो बिकेगा- वही उगेगा की नीति पर कृषि विभाग, सस्ती दरों पर होगी उपलब्ध सब्जी

Whatever will be sold - same will grow, Agriculture Department adopt this policy
जो बिकेगा- वही उगेगा की नीति पर कृषि विभाग, सस्ती दरों पर होगी उपलब्ध सब्जी
जो बिकेगा- वही उगेगा की नीति पर कृषि विभाग, सस्ती दरों पर होगी उपलब्ध सब्जी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य में ग्राहकों को ताजी सब्जी और फल उचित दर पर उपलब्ध कराने के लिए संत शिरोमणी सावता माली रयत बाजार अभियान चलाया जाएगा। शुक्रवार को प्रदेश सरकार के कृषि विभाग ने इस संबंध में परिपत्र जारी किया। इसके अनुसार मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की ‘जो बिकेगा,वही उगेगा’ परिकल्पना पर आधारित कृषि विभाग की योजनाओं को लागू करने के लिए नीति तय की गई है। 

इस नीति के एक हिस्से के रूप में संत शिरोमणी सावता माली रयत बाजार अभियान की शुरुआत की जाएगी। इसके जरिए किसान सीधे ग्राहकों को कृषि उत्पाद बेच सकेंगे। तहसील कृषि अधिकारी को महनगर पालिका, नगर पालिका, ग्राम पंचायत, जिला परिषद आदि जगहों के बिक्री स्थल की मंजूरी सक्षम प्राधिकारी से लेनी होगी।

तहसील कृषि अधिकारी को नगर विकास और ग्रामीण विकास विभाग के स्थानीय अधिकारी व कर्मचारी और पंजीकृत गृह निर्माण सोसायटी के पदाधिकारियों से संवाद स्थापित कर बिक्री स्टॉल की जगह निश्चित करनी होगी। ज्यादा ग्राहक होने पर सोसायटी में स्थायी रूप से व्यवस्था भी की जा सकती है। सब्जी और फल बिक्री केंद्र पर उपलब्ध उत्पादों की कीमत का बोर्ड लगाना होगा। 

इस अभियान के समन्वय व निगरानी की जिम्मेदारी राज्य कृषि विपणन मंडल के प्रबंध निदेशक तथा निदेशक (आत्मा) की होगी। जबकि जिला स्तर पर परियोजना निदेशक (आत्मा) और विभागीय स्तर पर उप महाप्रबंधक की जिम्मेदारी होगी। अभियान के लिए आत्मा नियामक मंडल की मान्यता के तहत विभिन्न निजी कंपनियों की समाजिक उत्तरदायित्व निधि (सीएसआर), गैर सरकारी संस्था की मदद ली जा सकेगी। 


 

Created On :   13 Nov 2020 12:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story