comScore

सबका इलाज करते-करते खुद कोरोना से हार गए दो डॉक्टर, चिकित्सा जगत गमगीन

September 14th, 2020 14:02 IST
सबका इलाज करते-करते खुद कोरोना से हार गए दो डॉक्टर, चिकित्सा जगत गमगीन

डिजिटल डेस्क जबलपुर । जिले में कोरोना संक्रमित दो डाक्टरों की मौत ने चिकित्सा क्षेत्र को गमगीन कर दिया है। कोरोना से पहली बार डॉक्टरों की मौत हुई है, वह भी एक दिन में दो। अभी तक करीब 60 डॉक्टर्स संक्रमित हो चुके हैं इनमें अधिकांश स्वस्थ हो चुके व कुछ इलाजरत हैं। वायरस का चिकित्सा जगत में जानलेवा होना सभी के लिए चिंता का विषय बन गया है। एल्गिन में सेवाएँ देने वाले डॉ. क्षितिज भटनागर की भोपाल के चिरायु अस्पताल में सुबह मौत हुई। यह खबर आते ही शहर के चिकित्सक शोक में आ गए, कुछ देर बाद ही जेल अस्पताल से सेवानिवृत हुए डॉ. डीसी कुमार की मौत की खबर आई। दो डॉक्टर्स के साथ ही मेडिकल कॉलेज की एक एसोसिएट प्रोफेसर की दो माह की बच्ची की मौत भी संक्रमण से हुई। इन मौतों से निजी व शासकीय डॉक्टर्स में संक्रमण को लेकर भय बढ़ गया है।
एचडीयू में थे तैनात
डॉ. क्षितिज संविदा तौर पर एल्गिन अस्पताल की हाई डिपेंडेंसी यूनिट में कार्यरत थे। यहीं उनकी पत्नी डॉ. शिखा भटनागर भी स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। अगस्त माह में यहाँ कुछ स्टाफ व मरीज महिलाएँ पॉजिटिव आने के बाद 20 अगस्त को डॉ. शिखा का रैपिड टेस्ट पॉजिटिव आया था। उसके बाद डॉ. क्षितिज व दो बच्चों की टेस्टिंग घर पर हुई, तीनों ही पॉजिटिव मिले। शुरू में वे घर में ही आइसोलेशन में रहे, अगले दिन चेस्ट सीटी कराने पर संक्रमण अधिक दिखा तो 22 को पूरा परिवार इलाज के लिए भोपाल के चिरायु अस्पताल चला गया। पहले से डायबिटीज से ग्रसित डॉ. क्षितिज का 21 दिनों तक इलाज चला, पिछले कुछ दिनों से वे वेंटीलेटर पर थे। इनका अंतिम संस्कार कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत भोपाल में ही किया गया। डॉक्टर भटनागर चिकित्सा क्षेत्र के साथ ही सामाजिक व आईएमए के कार्यों में काफी सक्रिय थे।
जेल अस्पताल से रिटायर हुए थे डॉ. कुमार-  दूसरे डॉ. डीसी कुमार का भी कोरोना संक्रमण से रविवार को निधन हुआ। वे कुछ वर्ष पहले ही जेल अस्पताल में मेडिकल ऑफिसर पद से रिटायर हुए थे। हालिया दिनों में वे गढ़ाफाटक में कुछ देर निजी प्रैक्टिस करते थे। उन्होंने काफी समय तक विक्टोरिया अस्पताल में भी सेवाएँ दीं। इनके अलावा एक छोटी ओमती कदम तलैया के पास क्लीनिक चलाने वाले एक आयुष डॉक्टर की भी संक्रमण से मौत होने की खबर है।
 

कमेंट करें
nv4uZ