वाई-फाई तो लगा दिया, लोड बढ़ते ही हांफने लगती है स्पीड

Wi-Fi installed, speed slow when load increases
वाई-फाई तो लगा दिया, लोड बढ़ते ही हांफने लगती है स्पीड
वाई-फाई तो लगा दिया, लोड बढ़ते ही हांफने लगती है स्पीड

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भारतीय रेलवे पूरे देशभर के रेलवे स्टेशन पर फ्री और फास्ट वाई-फाई देने की योजना चला रही है। इसके चलते सभी जोन के मंडलों में महत्वपूर्ण स्टेशनों से शुरुआत की गई थी। मध्य रेल नागपुर मंडल में भी यह योजना चलाई गई। यह कार्य रेलवायर को दिया गया। जिसमें कुल 74 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा दे दी गई है। लेकिन यह सुविधा है या नहीं एक ही बात है। यहां पर ज्यादा से ज्यादा वाई-फाई स्पीड 1.19 एमबीपीएस मिल रही है। औसतन स्पीड 0.50 एमबीपीएस मिल रही है। अधिकारियों ने इसकी स्पीड़ 100 एमबीपीएस बताई है। जिसमें भीड़ अधिक होने के कारण यह औसतन 60 एमबीपीएस की स्पीड देता है।

भारतीय रेलवे की फ्री और फास्ट वाई-फाई देने की योजना की जांच करने के लिए नागपुर रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई की टेस्टिंग की। टेस्टिंग में वाई-फाई स्पीड तो फेल हो गई। यहां तक कि वहां स्टेशन पर मौजूद कोई भी कर्मचारी स्पीड के कारण वाई-फाई का उपयोग भी नहीं करते। यात्रियों से बात करने पर पहले तो उन्होंने वाई-फाई उपयोग करेन से ही मना कर दिया। कुछ ने कोशिश की जिसके बाद वाई-फाई सुविधा को व्यर्थ बताया।

पड़ताल में सामने आई असली तस्वीर

पड़ताल 1 - 6.04 मिनट पर : डाउनलोडिंग स्पीड 0.29 एमबीपीएस और अपलोडिंग स्पीड 0.59 एमबीपीएस मिली।
पड़ताल 2 -  6.15 मिनट पर : डाउनलोडिंग स्पीड 0.26 एमबीपीएस और अपलोडिंग स्पीड 0.93 एमबीपीएस मिली।
पड़ताल 3 - 6.20 मिनट पर : डाउनलोडिंग स्पीड 1.19 एमबीपीएस और अपलोडिंग स्पीड 0.21 एमबीपीएस मिली।

नहीं कर पाया उपयोग
शिवम शर्मा, यात्री ने बताया स्टेशन पर आया था तो कनेक्ट किया था। स्पीड इतनी कम है कि इंटरनेट का उपयोग कर ही नहीं पाया। मैं अपना मोबाइल इंटरनेट ही उपयोग करने लग गया।

मेल तक नहीं गया

स्वाति जोशी, यात्री के मुताबिक कुछ फाइल मेल करनी थी ताे कनेक्ट किया। पहले तो कनेक्ट करने में समस्या अाई। कनेक्ट हुआ तो स्पीड ऐसी मिली कि एक मेल भेजने में भी काफी समय लग गया।

100 एमबीपीएस स्पीड के वाई-फाई

एस.जी. राव सहायक वाणिज्य प्रबंधक के मुताबिक 100 की एमबीपीएस स्पीड के वाई-फाई है। भीड़ अधिक होने के कारण औसतन 60 एमबीपीएस मिलती है। यदि वाई-फाई से दूर है तो कम हो जाती है।
    

Created On :   21 Feb 2020 1:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story