शीतकालीन सत्र : RTPCR जांच के बाद ही विधायकों को मिलेगी एंट्री, परिसर में होगा सैनेटाइजेशन

Winter session : Legislators will get entry only after RTPCR investigation
शीतकालीन सत्र : RTPCR जांच के बाद ही विधायकों को मिलेगी एंट्री, परिसर में होगा सैनेटाइजेशन
शीतकालीन सत्र : RTPCR जांच के बाद ही विधायकों को मिलेगी एंट्री, परिसर में होगा सैनेटाइजेशन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विधानमंडल के शीतकालीन अधिवेशन में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर नियमों का कड़ाई से पालन होगा। आरटीपीसीआर जांच के बाद ही विधानभवन में प्रवेश दिया जाएगा। जांच प्रमाणपत्र साथ में रखना होगा। विधायक निवास, रविभवन सहित सभी आवासीय परिसर को सैनेटाइज करने का काम शुरु करने  के निर्देश दे दिए गए हैं। शुक्रवार को महाराष्ट्र विधानमंडल के सचिव राजेंद्र भागवत ने अधिवेशन की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक ली। अधिवेशन आयेजन के बारे में कामकाज सलाहकार समिति की बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

मुंबई जैसी व्यवस्था

मुंबई में मानसून अधिवेशन में कोरोना रोकथाम के तहत जो व्यवस्था की गई थी उसी तरह की व्यवस्था नागपुर में की जाएगी। विधानमंडल के सचिव भागवत ने अधिकारियों से कहा कि सभी विभाग अपनी अपनी जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार रहे। मुंबई में विधानभवन परिसर में आरटीपीसीआर कोविड जांच के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिलने वाले प्रमाणपत्र के साथ ही कर्मचारी अधिकारी व अन्य सभी लोगों को प्रवेश दिया गया था। उसी तरह की व्यवस्था नागपुर में भी रहेगी। विधानभवन , विधायक निवास, सुयोग, निवास के अलावा सभी इमारतों को सैनेटाइज करने के निर्देश दिए गए हैं। विधानभवन के प्रत्येक दालान के बाहर सैनेटाइज मशीन लगी रहेगी। विधानमंडल सदस्यों के लिए मास्क, सैनेटाइजर युक्त कीट प्रतिदिन उपलब्ब्ध कराने के संदर्भ में सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग को नियोजन करने को कहा गया है। विधायक निवास कोविड सेंटर है। लिहाजा पूरे निवास के सैनेटाइज करने के बारे में ध्यान देने को कहा गया है।

7 स्थानों पर व्यवस्था

जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे ने बताया कि आरटीपीसीआर जांच के लिए 7 स्थानों पर व्यवस्था रहेगी। विधायक निवास, कर्मचारी निवास, रविभवन में यह सुविधा रहेगी। अधिवेशन के लिए केवल विधानमंडल सदस्य व अधिकारी कर्मचारी को ही प्रवेश दिया जाएगा। पुलिस विभाग की ओर से विधानभवन, विधायक निवास की सुरक्षा के संदर्भ में सिक्यूरिटी आडिट पुलिस ने किया है। कोविड 19 के संदर्भ में केंद्र  व राज्य सरकार के निर्देशों के अनुरुप उपाययोजना का नियोजन रहेगा। विधानभवन परिसर में भीड़ नहीं होने दी जाएगी। मनपा की ओर से विधानभवन परिसरी की स्वच्छता, पीने के पानी की व्यवस्था करायी जाएगी। अधिवेशन के समय विद्युत आपूर्ति खंडित नहीं होने दी जाएगी। सुरक्षा व्यवस्था, निवास व्यवस्था, दालान व्यवस्था, अन्य व्यवस्था, दूरभाष, उपहारगृह, विद्युत आपूर्ति के बारे में चर्चा की गई।
 

Created On :   6 Nov 2020 12:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story